दिल्ली के लिए 31,930 करोड़ रुपये की परियोजनाएँ
दिल्ली के लिए 31,930 करोड़ रुपये की परियोजनाएँ
Share:

 दिल्ली: राजधानी दिल्ली में भीड़-भाड़ को कम करने के लिए 31,930 करोड़ रुपये की बड़ी परियोजनाएं तैयार की गयी हैं. केंद्रीय सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी.

गडकरी ने कहा कि, “12,000 करोड़ रुपये की ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे तथा 6,000 करोड़ रुपये की लागत वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर काम तेजी से हो रहा है और 6,000 करोड़ रुपये की लागत वाले द्वारक एक्सप्रेसवे के विकास के लिए बोली आमंत्रित की गईे हैं.” दरअसल दिल्‍ली मेरठ एक्सप्रेसवे, दिल्‍ली के निजामुद्दीन पुल से शुरू होकर मौजूदा एनएच-24 से होते हुए डासना तक है. इसका एक भाग एनएच-24 पर डासना से हापुड़ तक जाएगा जबकि डासना से मेरठ तक हरित पट्टी बनाई जाएगी. इसे लगभग 15 महीने के समय में ही पूरा किया जा रहा है. प्रदूषण नियंत्रण के कई उपाय किये गये हैं. इनमें राजमार्ग के दोनों ओर 2.5 मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक, यमुना के पुल पर बगीचा, सौर बिजली प्रणाली और ड्रीप सिंचाई के जरिये पौधों को पानी देना शामिल हैं.

गडकरी ने कहा, “धौला कुआं - हवाई अड्डा गलियारा से भीड़ को कम करने के लिए काम पहले ही आवंटित किये जा चुके हैं. इस पर 260 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसके अलावा दिल्ली के लिए 5,000 करोड़ रुपये की लागत से रिंग रोड की नई परियोजना (यूईआर) पर विस्तृत परियोजना पर काम जारी है.”

आधार के जरिए जासूसी कर रही मोदी सरकार - कांग्रेस

देश में 10 लाख प्रति व्यक्ति पर हैं मात्र 20 न्यायाधीश

अखिलेश ने बीजेपी पर लालू के साथ अन्याय करने का आरोप लगाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -