मुसलमानों के प्रवेश पर रोक लगाने से अमेरिकी मूल्यों के साथ विश्वासघात होगा
मुसलमानों के प्रवेश पर रोक लगाने से अमेरिकी मूल्यों के साथ विश्वासघात होगा
Share:

वॉशिंगटन : एक बार फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद रिपब्लिकन के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों और सोच की आलोचना की है। अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने और अन्य देशों के बीच दीवारें बनाने से जुड़ी योजनाओं को लेकर ट्रंप की आलोचना की।

उन्होने कहा कि सबसे बड़ी चुनौतियों को अलग-थलग रहकर नहीं सुलझाया जा सकता। ओबामा ने ट्रंप का नाम लिए बिना ही स्पष्ट कर दिया कि वह ट्रंप के प्रचार अभियान और नीतिगत प्रस्तावों के बारे में क्या सोचते हैं। ओबामा ने अपने ये विचार कल रूटजर्स यूनिवर्सिटी में एक बेहद राजनीतिक दीक्षांत भाषण के दौरान व्यक्त किए।

ट्रंप के अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार बनाने के प्रस्तावों पर बोलते हुए ओबामा ने कहा कि दुनिया पहले से कहीं ज्यादा अंतरसंबंधित हो रही है। दीवारें बनाने से वह नहीं बदलेगा। प्रेसीडेंट ने वहां मौजूद छात्रों से कहा कि वो उन लोगों के सामने खड़े हो, जो अमेरिका को पहले से अच्छा बताते है।

उनके सामने वो अपने ज्ञान का प्रदर्शन करें। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि जब मैं स्नातक हुआ था, अमेरिका तब की तुलना में बेहतर है, दुनिया तब की तुलना में बेहतर है। जब मैं स्नातक हुआ, एक तरह से लौह पर्दा गिर गया। रंगभेद खत्म हो गया। ज्यादा लोकतंत्र आ गया।

हमने पोलियो जैसी बीमारियों को खत्म कर दिया। हमने भारी गरीबी को बहुत कम कर दिया। हम शिशुओं की मृत्युदर में भारी कमी लाए। मैं ये सब चीजें आपको पूरी तरह संतुष्ट हो जाने के लिए नहीं बता रहा हूं। हमारे पास कई बड़ी समस्याएं हैं, जिन्हें सुलझाया जाना है।

अपनी जिम्मेदारी के बारे में बोलते हुए ओबामा ने कहा कि एक राष्ट्रपति के तौर पर मेरी पहली जिम्मेदारी अमेरिका की सुरक्षा और समृद्धि रही है। मुसलमानों के प्रवेश पर कटाक्ष करते हुए ओबामा ने कहा कि मुसलमानों को अलग-थलग कर देने या उनकी उपेक्षा करने से हमारे मूल्यों के साथ विश्वासघात होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -