अदरक के सेवन से दूर हो जाती है कब्ज की समस्या
अदरक के सेवन से दूर हो जाती है कब्ज की समस्या
Share:

आयुर्वेद में अदरक को महाऔषधि के नाम से जाना जाता है. अदरक में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन और विटामिन सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं. आज हम आपको अदरक के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

1- रोजाना अदरक का सेवन करने से आपकी त्वचा आकर्षक और चमकदार हो जाती है. एक गिलास गर्म पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा खाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा और आप लंबे समय तक जवान बने रहेंगे. 

2- सर्दी खांसी की समस्या में अदरक के एक छोटे टुकड़े को शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन करें. ऐसा करने से आपको सर्दी खांसी की समस्या से आराम मिलेगा. 

3- अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो अदरक के टुकड़ों में थोड़ा सा नमक लगाकर खाएं. नियमित रूप से ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा और ज्यादा भूख लगेगी. 

4- कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस में थोड़ा सा अजवाइन और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें. रोजाना ऐसा करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

दिल के लिए फायदेमंद होती है लहसुन की चाय

टूटी हुई हड्डी को जोड़ती है काली मिर्च

पुदीना दिला सकता है पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -