आज है ज्येष्ठ माह का अंतिम मंगलवार, प्रियंका वाड्रा ने दी सभी लोगों को शुभकामनाएं

Jun 11 2019 07:00 PM
आज है ज्येष्ठ माह का अंतिम मंगलवार, प्रियंका वाड्रा ने दी सभी लोगों को शुभकामनाएं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के तौर पर बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. इसे सभी धर्म के लोग आपसी सौहार्द के साथ एक साथ मिलकर मनाते हैं. इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव व पूर्वी उप्र की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए लिखा है कि, समस्त जन-जन को आखिरी बड़े मंगल के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा बुधवार को अपनी मां सोनिया के साथ एक दिवसीय रायबरेली दौरे पर भी जाने वाली हैं. उल्लेखनीय है कि बड़े मंगल के आयोजन में प्रशासन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करता है. इसमें कई स्थानों पर भंडारे लगाए जाते हैं, जिसमें हर्षोल्लास के साथ सभी धर्म के लोग भाग लेते हैं. 

ऐसी मान्यता है कि इस परंपरा की शुरुआत करीब करीब 400 वर्ष पूर्व मुगल शासक ने की थी. उसने ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार को पूरे नगर में गुड़-धनिया, भूने हुए गेहूं में गुड़ मिलाकर बनाया जाने वाला प्रसाद वितरित करवाया था और ठन्डे पानी के प्याऊ लगवाए थे. तभी से इस बड़े मंगल त्यौहार की परंपरा की नींव पड़ी और तब से लेकर आज तक इस मनाया जाता है.

आरबीआई ने किया जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट्स से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव

जेवराती मांग उतरने से बाजार में चमका सोना

डॉलर के मुकाबले 15 पैसे की मजबूती के साथ खुला रुपया