सरकारी कामकाज में निजी बैंकों की भागीदारी आरबीआई के दिशा-निर्देशों पर आधारित होगी: वित्त मंत्री
सरकारी कामकाज में निजी बैंकों की भागीदारी आरबीआई के दिशा-निर्देशों पर आधारित होगी: वित्त मंत्री
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में कहा कि सरकार से संबंधित कारोबार करने के लिए नए निजी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के तहत अनुमति दी जाएगी। प्रश्नकाल के दौरान, सीतारमण ने कहा कि सरकार ने अब केवल "संकेत" दिया है कि आरबीआई अन्य निजी बैंकों को सरकार से संबंधित व्यवसाय करने की अनुमति दे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एक स्तर का खेल मैदान है।

“अब, मौजूदा मानदंडों के आधार पर जिसके आधार पर कई बैंकों को व्यवसाय करने की अनुमति दी गई है। इसलिए, भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार नए बैंकों और नए निजी बैंकों पर लागू होने वाले नियमों को लागू किया जाता है, जो आरबीआई से संपर्क करते हैं। ” उन्होंने कहा कि RBI, एक नियामक है, ने मानदंड स्थापित किए हैं और जो नए बैंक हैं, उन मानदंडों पर लागू होंगे। 

मंत्री इस बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या सरकार नए बैंकों को सरकार से संबंधित व्यवसाय करने की अनुमति देने के लिए कोई मापदंड अपनाएगी। शिवसेना नेता अनिल देसाई द्वारा एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा गया कि यदि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक निजी बैंकों को सरकार से संबंधित व्यवसाय करने की अनुमति देकर कमजोर होंगे, तो सीतारमण ने कहा कि कुछ निजी बैंक और सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऐसा कर रहे हैं।

वृद्ध के बाद अब 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होगा कोरोना वैक्सीन का परिक्षण

दर्दनाक हादसा: बस पलटने से हुई चालक की मौत

बेंटले ने भारत में लॉन्च किया लग्जरी ऑटोमोटिव बेंटागा, जानिए पूरा विवरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -