पांच सौ के नोटों की छपाई बढ़ी
पांच सौ के नोटों की छपाई बढ़ी
Share:

नई दिल्लीः देश में नकद की समस्या को देखते हुए रिजर्व बैंक ने 500 रुपए के नोटों की छपाई बढ़ा दी है, वहीं, 2000 रुपए के नए नोट अब नहीं जारी किए जा रहे हैं. देश के एटीएम में पर्याप्त राशि है .यह बात आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने बताई .

इस बारे में आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने बताया कि देश में में 500, 200 और 100 रुपए मूल्य के नोट लेनदेन में सुविधाजनक हैं.अतिरिक्त मांग पूरी करने के लिए 500 रुपए के नोटों की छपाई हर दिन 3000 करोड़ रुपए तक बढ़ा दी है .देश में नकद की अच्छी स्थिति है. पिछले सप्ताह देश में नकद परिस्थिति का आकलन से पता चला कि देश में 85 प्रतिशत ए.टी.एम. काम कर रहे हैं.इस समय नकद की कोई समस्या नहीं है.

आपको बता दें कि आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने यह जानकारी दी कि इस समय 2000 के 7 लाख करोड़ रुपए मूल्य के नोट चलन में हैं, जो कि पर्याप्त से अधिक हैं इसलिए 2000 रुपए के नए नोट जारी नहीं किए जा रहे हैं.500, 200 और 100 रुपए के नोट लोगों के बीच लेनदेन का माध्यम होने से ज्यादा उपयोग होते हैं.2000 रुपए के नोट को लेनदेन में सुविधाजनक नहीं माना गया है. नकली नोटों को रोकने के लिए रिजर्व बैंक नोटों की सुरक्षा फीचर्स को बढ़ा रहा है

 

यह भी देखें

सिक्कों के भार से दबता बाजार

क्या फिर शुरू हो गई नकदी की जमाखोरी ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -