तंजानिया पहुंचे PM मोदी, महिला सोलर इंजिनीयर्स से करेंगे मुलाक़ात
तंजानिया पहुंचे PM मोदी, महिला सोलर इंजिनीयर्स से करेंगे मुलाक़ात
Share:

दारेस्सलाम : चार अफ़्रीकी देशों की यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे पड़ाव में तंजानिया पहुँच गए. वे यहां के प्रेजिडेंट जॉन पोंबे जोसेफ मगुफुली से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा मोदी यहां 'सोलर ममाज' के नाम से प्रसिद्ध क्षेत्र की ग्रामीण महिला इंजीनियर्स से भी मिलेंगे. इन महिलाओं को भारत सरकार के सहयोग से ट्रेनिंग दी जा रही है.

मोदी के तंजानिया पहुँचने की जानकारी विदेश विभाग के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने दी. मोदी को एयरपोर्ट पर पीएम कासिम मजालीवा और विदेश मंत्री बर्नार्ड मेंबे ने रिसीव किया. तंजानिया में मोदी प्रेसिडेंट जॉन पोंबे जोसेफ मगुफुली से कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. मोदी के तंजानिया दौरे का मकसद दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत करना है.

इससे पहले शनिवार को पीएम मोदी डरबन से पीटरमेरित्जबर्ग के बीच ऐतिहासिक स्टेशन पहुंचे थे. पीटरमेरित्जबर्ग वही स्टेशन है, जहां महात्मा गांधी को 123 साल पहले अपमान झेलना पड़ा था। यहीं वे नस्लभेद के शिकार हुए थे. उन्हें प्रथम श्रेणी के डिब्बे से उतार दिया गया था. मोदी ने इस स्टेशन के वेटिंग हॉल में एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया.

पीएम ने कहा यहां की यात्रा करंना मेरे सौभाग्य की बात है. यहां से एक इंसान की मौत और मोहन दास के महात्मा बनाने की यात्रा का बीजारोपण हुआ था. उन्होंने 21 साल तक रहकर समानता के लिए संघर्ष करते रहे. इससे पहले मोदी ने डरबन में केटिकेटप्रो डोम में भारतीय समुदाय को सम्बोधित किया. जोहानिसबर्ग में मोदी नेल्सन मंडेला फाउंडेशन भी गए. साथ ही, रंगभेद के खिलाफ आंदोलन में शामिल होने वाले लोगों से भी मिले.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -