महामहिम ने 4 दोषियों की फांसी को उम्रकैद में बदला
महामहिम ने 4 दोषियों की फांसी को उम्रकैद में बदला
Share:

नई दिल्ली। महामहिम राष्ट्रपति के पास 4 लोगों की फांसी को लेकर दया याचिका आई थी। जिस पर उन्होंने निर्णय देते हुए इसे कम कर दिया है। दरअसल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 34 लोगों की हत्या के मामले में दोषी 4 लोगों की सजा को उम्रकैद कर दिया है। इतना ही नहीं 4 लोगों की फांसी की सजा को उम्रकैद में बदल दिया गया है। राष्ट्रपति के इस निर्णय को महत्वपूर्ण माना गया है। गौरतलब है कि इन लोगों ने राष्ट्रपति के सामने दया याचिका दायर की थी।

मिली जानकारी के अनुसार दोनों ही सरकारों की सिफारिश को अलग रखते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस तरह का निर्णय लिया। गौरतलब है कि इन चार लोगों ने 34 लोगों की हत्या की थी। यह नरसंहार भूमिहार जाति के लोगों का हुआ था। वर्ष 1992 में हुई हत्याओं को लेकर गृहमंत्रालय ने 8 अगस्त 2016 को राष्ट्रपति से दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश की थी।

महामहिम राष्ट्रपति ने इस प्रकरण और मर्सी पिटीशन से जुड़े विभिन्न मसलों के ही साथ ह्यूमन राइट्स कमीशन की सिफारिश पर ध्यान देने के बाद इस तरह का निर्णय लिया। गौरतलब है कि एनएच आरसी ने कहा कि सभी ने जुलाई वर्ष 2007 मेें बिहार जेल एडमिनिस्ट्रेशन के माध्यम से दया याचिका राष्ट्रपति को भेज दी थी।

चिली: जंगलों में 50,000 हेक्टेयर क्षेत्र में भीषण आग

अगले सप्ताह ट्रम्प से मिलेंगी ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे

पंजाब में कांग्रेस के होर्डिंग पर राष्ट्रपति की फोटो, राष्ट्रपति भवन ने EC को लिखा खत

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -