पलकों और आइब्रो की रुसी से बचने के उपाय
पलकों और आइब्रो की रुसी से बचने के उपाय
Share:

डैंड्रफ सिर्फ बालों को ही नहीं वरन पलकों और भौंहों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. सवाल उठता है कि भौंहें और पलकों में डैंड्रफ क्यों होता है? असल में इसके पीछे कई अलग अलग वजहें छिपी हैं और इनके बचाव के लिए क्या करना चाहिए. यहां हम कुछ ऐसे उपचार का जिक्र करेंगे जिनके जरिये भौंहों और पलकों से जुड़ी समस्याओं से पार पाया जा सकता है.

1-पलकों और भौंहों में हुए डैंड्रफ से पार पाने के लिए आप ड्रगस्टोर से साबुन ले सकते हैं. ध्यान रखें कि एक ऐसा साबुन लें जिसमें चायपत्ती के पेड़ का तेल और पाइरीथीन जिंक हो. ऐसे साबुन यीस्ट रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं जो कि पलकों और भौंहों में डैंड्रफ की वजह होते हैं. खैर! इस बात का ध्यान रखें कि इस साबुन का झाग आपकी आंखों में न जाए. यह आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है. बेहतर होगा यदि आप साबुन को पानी में घोलकर हल्का मिश्रण बना लें ताकि आंखों में जाने पर भी यह किसी तरह का नुकसान न कर सके.

2-शिशुओं के इस्तेमाल करने वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें. इसे इयर बड के जरिये भौंहों और पलकों में लगाएं. आहिस्ता आहिस्ता पलकों को साफ करें. भौंहों की सफाई के दौरान ज्यादा सावधानी की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि वहां से आंखों में जाने का खतरा कम होता है. लेकिन पलकों की सफाई के दौरान सावधान रहें. ऐसा नियमित 4 से 5 बार प्रतिदिन करें ताकि पलकों और भौंहों में हुए डैंड्रफ से जल्द छुटकारा मिल सके.

3-यदि मेकअप आप शौक है तो फिर ओपथलमोलोजिकल टेस्ट के जरिये मेकअप उतारा करें. ये नुकसानदेय नहीं होते. ताजा फल और सब्जी खाए. शराब, कैफीन और जंक फूड के सेवन से बचें. इनकी बजाय बेहतर होगा यदि आप उबली हुई सब्जियां खाएं. यही नहीं प्रत्येक दिन 8 से 10 गिलास पानी पीयें.

क्या है पुरुषो के लिए स्वस्थ आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -