4 साल तक गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देता रहा IIT का ये छात्र, राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित
4 साल तक गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देता रहा IIT का ये छात्र, राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित
Share:

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड के रुड़की में गरीब बच्चों को फ्री में पढ़ाने वाले आईआईटी रुड़की के एक छात्र अनंत वशिष्ठ को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया है। अनंत को ये स्वर्ण पदक यूथ लीडरशिप के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है। अनंत रुड़की के पास ही एक गांव के वंचित छात्रों को मुफ्त पढ़ाते थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनंत को 19वें वार्षिक दीक्षांत समारोह के दौरान स्वर्ण पदक से सम्मानित किया।

दीक्षांत समारोह के दौरान 8 अन्य विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया। अनंत इस वक़्त गुरुग्राम में मास्टर कार्ड में काम कर रहे हैं। अनंत ने कहा कि उन्होंने अपने नामांकन के बाद 2015 में कॉलेज के पास कालियार गांव के गरीब बच्चों के लिए मुफ्त में कक्षाएं लेना आरंभ किया था। उन्होंने अपने दोस्तों के एक ग्रुप के साथ प्रत्येक शनिवार और रविवार लगातार चार साल तक कक्षाएं ली।

वशिष्ठ ने बताया है कि शुरुआत में गांव वाले पढ़ने के लिए अपने बच्चों को भेजने से कतराते थे। किन्तु धीरे-धीरे उनका भरोसा बढ़ा और 5 बच्चों से शुरू हुए क्लास में 15-20 बच्चे आने लगे। वे बताते हैं कि चार वर्षों तक बच्चों को पढ़ाना बेहद मजेदार रहा। उन्होंने बताया कि एक तंबू, ब्लैकबोर्ड, चॉक और कुछ कुर्सियों का इंतज़ाम करने के बाद बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। वह कॉलेज से तक़रीबन 8 किमी दूर स्थित गांव में बच्चों को पढ़ाने जाते थे।

रेपो दर में कटौती का वित्त मंत्रालय ने किया स्वागत, कही यह बात

रिजर्व बैंक की अपील, बंद हो सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार ने किया यह ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -