राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस पर जनता को संबोधन में दी नसीहत
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस पर जनता को संबोधन में दी नसीहत
Share:

भारत की संसद से पास होने के बाद से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर मचे बवाल के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के लोगों, खासकर युवाओं को नसीहत दी है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि किसी मुद्दे को लेकर आंदोलन में अहिंसा के रास्ते पर चलना जरूरी है. उन्होंने स्पष्ट किया कि हिंसा से कभी कोई लक्ष्य हासिल नहीं होता.

चीन को कंपनी ने भारत में लांच किया अपना नया स्कूटर , जाने कीमत और फीचर्स

शनिवार को देशवासियों को संबोधित करते समय शाम 7 बजे राष्ट्रपति कोविंद ने सीएए का जिक्र नहीं किया. उन्होंने कहा कि संविधान के मुताबिक धरना, प्रदर्शन और आंदोलन करने का सबको हक है. संविधान के मुताबिक चलकर ही सामाजिक और आर्थिक विकास के लक्ष्यों को हासिल किया जा सकता है. किसी भी उद्देश्य के लिए संघर्ष करने वाले लोगों, विशेष रूप से युवाओं को, गांधीजी के अहिंसा के मंत्र को सदैव याद रखना चाहिए, जो कि मानवता को उनका अमूल्य उपहार है.

राजस्थान में विधानसभा की कार्यवाही प्रांरभ होते ही इन कानूनों के खिलाफ संकल्प पारित

अपने बयान में राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे संविधान ने हम सब को एक स्वाधीन लोकतंत्र के नागरिक के रूप में कुछ अधिकार प्रदान किए हैं. लेकिन संविधान के अंतर्गत ही, हम सब की जिम्मेदारी भी तय है कि हम न्याय, स्वतंत्रता व समानता तथा भाईचारे के मूलभूत लोकतांत्रिक आदशरें के प्रति हमेशा प्रतिबद्ध रहें. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सत्ता एवं प्रतिपक्ष दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. राजनीतिक विचारों की अभिव्यक्ति के साथ-साथ, देश के समग्र विकास और सभी देशवासियों के कल्याण के लिए दोनों को मिलजुलकर आगे बढ़ना चाहिए.

पश्चिम बंगाल : माकपा के नेता और कार्यकर्ता चिंतित, भाजपा ने वोटबैक में लगाई सेंध

असम : भाजपा शासन की बड़ी कामयाबी, बोडो अलगाववादी के समर्पण से इस विवाद का हुआ अंत

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शिवसेना को बोला विश्वासघाती, विचारधारा छोड़ने का लगाया आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -