राष्ट्रपति के लिए आसान दिख रही है रामनाथ की राह
राष्ट्रपति के लिए आसान दिख रही है रामनाथ की राह
Share:

नई दिल्ली : बीजेपी ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर विपक्ष को हक्का - बक्का कर दिया है.भले ही कांग्रेस बीजेपी पर आम सहमति का दिखावा करने का आरोप लगा रही हो लेकिन बीजेपी के इस दलित नेता का विरोध करना आसान नहीं होगा.एनडीए में शामिल शिवसेना अभी भले ही विरोध करे लेकिन अंततः वह भी समर्थन कर देगी.बीजेडी जैसा गैर एनडीए दल भी कोविंद के नाम पर सहमत दिख रहा है . नीतीश कुमार की जेडीयू भी समर्थन में नजर आ रही है . ऐसे में राष्ट्रपति के लिए बीजेपी के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की राह आसान नजर आ रही है.आइये, इसके समीकरण पर नजर डालते हैं.

गौरतलब है कि कोविंद के नाम के ऐलान करने में बीजेपी ने जो हिम्मत दिखाई  है, उसके पीछे वर्तमान समीकरणों की प्रमुख भूमिका है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए अगर इलेक्टोरल कॉलेज पर नजर डालें तो 57.85% समीकरण  एनडीए के पक्ष में दिख रहे हैं. ऐसे में विपक्षी उम्मीदवार की  जीत की संभावना कम ही है. गणना के हिसाब से अगर इलेक्टोरल कॉलेज में एनडीए के पक्ष में है 5,37,683 वोट हैं जो कि कुल का 48.93% होता है. लेकिन टीआरएस, एआईएडीएमके, वाईएसआर कांग्रेस ने एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने की घोषणा कर दी है तो अब एनडीए के पक्ष में कुल 57.85% वोट हो जाते हैं.ओडिशा के सीएम और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक ने भी  रामनाथ कोविंद समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. ऐसे में एनडीए के पक्ष में 2.99% की और वृद्धि हो गई है.

जहाँ तक विपक्ष का सवाल है तो उनकी ओर से मीरा कुमार के अलावा अन्य पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, भारिपा बहुजन महासंघ के नेता और डॉ. बी आर अंबेडकर के पौत्र प्रकाश यशवंत अंबेडकर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी के नामों  कीभी चर्चा  हैं. वहीं यूपी के दो दलों बसपा और सपा के लिए कोविंद का विरोध करना आसान नहीं होगा, क्योंकि रामनाथ कोविंद दलित समुदाय से हैं. इन दो दलों ने कोविंद की उम्मीदवारी पर ठोस विरोध नहीं किया है. 2019 चुनाव से पहले दलित उम्मीदवार का विरोध करना कोई भी दल नहीं चाहेगा .यही बात बीजेपी के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकती है.

यह भी देखें

PM मोदी और शाह से मिले रामनाथ कोविंद, सभी का अदा किया शुक्रिया

राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाये जाने के बाद रामनाथ कोविंद ने दिया यह बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -