6 माह पहले की घटना के लिए तुर्की ने अब मांगी रुस से माफी
6 माह पहले की घटना के लिए तुर्की ने अब मांगी रुस से माफी
Share:

मॉस्को। तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एरडोगन ने रुस के राष्ट्रुति ब्लादिमीर पुतिन को एक पत्र लिखा है। तुर्की राष्ट्रपति द्वारा लिखा गया यह पत्र पुतिन को सोमवार को मिला। इसमें तैयप ने पुतिन से माफी मांगी है। तुर्की के राष्ट्रपति ने अपने रुसी समकक्ष से ये माफी सीरिया-तुर्की बॉर्डर पर मारे गए रुसी पायलट के लिए मांगी।

गौरतलब है कि बीते वर्ष सीरिया और तुर्की के बॉर्डर पर एक रुसी जेट को उड़ा दिया गया था। इसमें पायलट ओलेग पेशकोव की मौत हो गई थी। इसके बाद हाल ही में हुए रुसी सू-24 की वजह से भी तुर्की और रुस के संबंधों में कड़वाहट आई थी। घटना के 6 माह बीत जाने के बाद तुर्की ने रुस से माफी मांगी है।

24 नवंबर 2015 को तुर्की ने हमले में रुसी विमान को गिरा दिया था। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने बताया कि पुतिन को तैयप का लिखा हुआ खत मिला है, जिसमें उन्होने पायलट की मौत पर गहरा दुख जताया है। साथ ही हादसे के लिए माफी मांगी है। खत में आगे लिखा गया है कि तुर्की रुस के साथ अपने संबंधों में सुधार के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

एक रुसी टीवी के मुताबिक तुर्की ने पायलट को निशाना बनाकर मारने वाले हमलावर के खिलाफ कार्रवाई का भी आश्वासन दिया है। तुर्की प्रधानमंत्री बिनली ईलदिरिम ने कहा कि रुस के साथ तुर्की के मैत्री संबंधों की जल्द ही घोषणा की जाएगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -