नेपाल और भारत को अलग नहीं किया जा सकता
नेपाल और भारत को अलग नहीं किया जा सकता
Share:

काठमांडू : भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नेपाल दौरे पर हैं। दरअसल वे तीन दिनों के नेपाल दौरे पर पहुंचे हैं। यहां उन्होंने गुरूवार को काठमांडू विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का शुभारंभ करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत-नेपाल के रिश्ते अटूट हैं। महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि नेपाल हमारा पड़ोसी है। और दोनों के रिश्ते बहुत ही अलग और सौहार्दपूर्ण हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सम्मानित किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने यह कहा कि नेपाल प्राकृतिक और अन्य संसाधनों का सदुपयोग कर विकसित और समृद्ध हो सकता है। इस समारोह के बाद राष्ट्रीय सभागार में राष्ट्रपति का नागरिक अभिनंदन हुआ। इस दौरान दोनों ही कक्षों में बुद्धिजीवी, उद्योगपति, व्यापारी और राजनीतिक दल के प्रतिनिधि व सरकार के मंत्री मौजूद थे।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंदिर परिसर में वासुकीनाथ, गणेश, सूर्यनारायण, भैरव बाबा और नवग्रह समेत देवी - देवताओं का पूजन अर्चन किया। मंदिर के गर्भगृह से प्रवेश कर धर्मशिला दक्षिण द्वार से पशुपतिनाथ मंदिर के पूर्व द्वार पर तत्पुरूष स्वरूप वेद मंत्र और शास्त्र की विधि के अनुसार पूजन-अर्चन किया। महामहिम राष्ट्रपति ने करीब सवा लाख दिये भी जलाए और फिर मंदिर के आसपास मौजूद लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -