गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने भारत पहुंचे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, आज पीएम मोदी के साथ घूमेंगे जयपुर
गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने भारत पहुंचे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, आज पीएम मोदी के साथ घूमेंगे जयपुर
Share:

जयपुर: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत गुरुवार को जयपुर पहुंचे। फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस परेड 2024 में मुख्य अतिथि के रूप में भी शामिल होंगे। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया। विदेश मंत्रालय ने ट्ववीट करते हुए लिखा कि, "फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन का ऐतिहासिक शहर जयपुर पहुंचने पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने गर्मजोशी से स्वागत किया। राष्ट्रपति मैक्रोन 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं।''

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया था। उनकी यात्रा भारत- फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25 वीं वर्षगांठ समारोह पर आधारित है। गुलाबी शहर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के पोस्टरों से सजाया गया है। मैक्रों अपनी यात्रा की शुरुआत आमेर किले का दौरा करके करेंगे। बाद में, पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेताओं का एक साथ गुलाबी शहर का दौरा करने का कार्यक्रम है। मैक्रॉन अंबर किले का दौरा करेंगे और कारीगरों, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं में हितधारकों के साथ-साथ छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता जंतर-मंतर सहित गुलाबी शहर के कुछ स्थलों का एक साथ दौरा करेंगे।

बाद में शाम को वह जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे, जिसके बाद पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ताज रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय बैठक करेंगे। फ्रांसीसी सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भारतीय सैनिकों और विमान चालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड और फ्लाईपास्ट में भाग ले रही है। बाद में 26 जनवरी को राष्ट्रपति मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। बयान में कहा गया है, "भारत की माननीय राष्ट्रपति महामहिम श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर वह राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन और बाद में राजकीय भोज में शामिल होंगे।"

मैक्रॉन सरकारी अधिकारियों के एक समूह के साथ भारत आए हैं, जिसमें स्टीफन सेजॉर्न, सेबेस्टियन लेकोर्नू और रचिदा दाती, साथ ही फ्रांसीसी व्यवसायों का एक प्रतिनिधिमंडल और अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट शामिल हैं। मैक्रॉन की राजकीय यात्रा फ्रांस की छठी भागीदारी है, जो भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक है। राष्ट्रपति मैक्रॉन की यात्रा फ्रांस-भारत रणनीतिक साझेदारी के महत्वाकांक्षी नवीनीकरण को मजबूत करेगी, जिस पर दोनों नेताओं ने 14 जुलाई को पेरिस में "क्षितिज 2047 रोडमैप" के माध्यम से निर्णय लिया था।

अफसरों को 'हिसाब-किताब' की धमकी देने वाले मुख़्तार अंसारी के बेटे उमर की गिरफ़्तारी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक !

'काफिरों से बदला लेने के लिए किया था ब्लास्ट..', आतंकी बने मोहम्मद अजरुद्दीन और मोहम्मद इदरीस के खिलाफ NIA की चार्जशीट

मंदिर में विराजमान बजरंगबली की मूर्ति को पहुंचाया गया नुकसान, लोगों ने मचा हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -