होली के लिए अभी से तैयार करें साबूदाने पापड़, व्रत के दौरान भी कर सकते हैं इसका सेवन
होली के लिए अभी से तैयार करें साबूदाने पापड़, व्रत के दौरान भी कर सकते हैं इसका सेवन
Share:

साबूदाना पापड़, एक पारंपरिक भारतीय व्यंजन, होली जैसे त्योहारी मौसम के दौरान कई लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। अपनी कुरकुरी बनावट और स्वादिष्ट स्वाद के साथ, साबूदाना पापड़ उत्सव में चार चांद लगा देता है। इसके अलावा, यह व्रत रखने वालों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, जिससे यह इस खुशी के अवसर पर हर किसी के लिए एक आदर्श व्यंजन बन जाता है।

उत्सव की भावना को गले लगाओ

जैसे-जैसे रंगों का त्योहार नजदीक आता है, तैयारियों में जुटने का समय आ जाता है। अपने होली मेनू में घर का बना साबूदाना पापड़ शामिल करने से न केवल पाक अनुभव बढ़ जाएगा बल्कि चारों ओर मुस्कुराहट भी फैल जाएगी। एक स्वादिष्ट यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि हम इस स्वादिष्ट स्नैक को तैयार करने के रहस्यों को उजागर करेंगे।

सामग्री जो खुशी जगाती है

अपना घर का बना साबूदाना पापड़ बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री इकट्ठा करें:

  • साबूदाना मोती (जिसे साबूदाना भी कहा जाता है)
  • उबले और मसले हुए आलू
  • हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
  • ताजा हरा धनिया, कटा हुआ
  • स्वादानुसार सेंधा नमक (सेंधा नमक)।
  • नींबू का रस, पसंद के अनुसार
  • तलने के लिए तेल

पाककला आनंद के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

आइए साबूदाना पापड़ बनाने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया के बारे में जानें:

1. साबूदाना भिगो दें:

सबसे पहले साबूदाने को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह धो लें। फिर, उन्हें कुछ घंटों या रात भर के लिए पानी में भिगो दें जब तक कि वे फूल न जाएं और नरम न हो जाएं।

2. मिश्रण तैयार करें:

एक बार जब साबूदाना अच्छी तरह से भीग जाए, तो अतिरिक्त पानी निकाल दें और उन्हें एक मिक्सिंग बाउल में निकाल लें। उबले और मसले हुए आलू, बारीक कटी हरी मिर्च, ताज़ा हरा धनिया, सेंधा नमक और थोड़ा सा नींबू का रस डालें। आटे जैसी चिकनी स्थिरता बनाने के लिए सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं।

3. पापड़ को आकार दें:

मिश्रण के छोटे-छोटे हिस्से लें और उन्हें बॉल्स में रोल करें। प्लास्टिक रैप या चिकने चर्मपत्र कागज की दो शीटों के बीच एक गेंद रखें। बेलन का उपयोग करके, गेंद को पतले, गोल पापड़ के आकार में चपटा करें।

4. धूप में सुखाना या हवा में सुखाना:

बेले हुए पापड़ को धूप या हवा वाली साफ, सूखी सतह पर रखें। उन्हें कुछ घंटों तक सूखने दें जब तक कि वे सख्त न हो जाएं और छूने पर सूखें। यह कदम अतिरिक्त नमी को हटाने में मदद करता है और तलने के बाद पापड़ को कुरकुरा बनाता है।

5. पूर्णता के लिए तलें:

एक गहरे फ्राइंग पैन या कढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। एक बार जब तेल गर्म हो जाए, तो ध्यान से सूखे पापड़ को एक-एक करके डालें। इन्हें दोनों तरफ से सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें. इन्हें तेल से निकालें और अतिरिक्त तेल कागज़ के तौलिये पर निकाल दें।

6. परोसें और आनंद लें:

आपके घर पर बने साबूदाना पापड़ अब परोसने के लिए तैयार हैं। इन्हें तीखी चटनी के साथ मिलाएं या कुरकुरे नाश्ते के रूप में अकेले ही इनका आनंद लें। इन आनंददायक व्यंजनों को अपने प्रियजनों के साथ साझा करें और इस होली पर उत्सव की खुशियाँ फैलाएँ।

एक उत्सव का आनंद लेने लायक दावत

इस साल अपने होली समारोह में घर पर बने साबूदाना पापड़ का आनंद शामिल करें। अपनी सादगी और स्वादिष्ट स्वाद के साथ, यह पारंपरिक नाश्ता निश्चित रूप से हर किसी को और अधिक खाने के लिए लालायित कर देगा। तो इंतज़ार क्यों करें? अपनी सामग्री इकट्ठा करें, चरणों का पालन करें, और होली के रंगीन उत्सव में डूबते हुए साबूदाना पापड़ की कुरकुरी अच्छाई का स्वाद लें।

गर्मियों में ऐसे कपड़े शरीर को पहुंचाएंगे नुकसान

चूड़ियों के साथ स्टाइलिश दिखना चाहती हैं नई दुल्हनें, रकुलप्रीत से लें आइडिया

ब्लैक ड्रेस के साथ मेकअप और बालों को लेकर कंफ्यूज हैं तो लें टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -