घर पर ऐसे तैयार करें एलोवेरा जेल, निखार उठेगा आपका चेहरा
घर पर ऐसे तैयार करें एलोवेरा जेल, निखार उठेगा आपका चेहरा
Share:

एलोवेरा जेल एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है। कई सौंदर्य उत्पाद एलोवेरा जेल का उपयोग करते हैं, लेकिन व्यावसायिक रूप से उपलब्ध जैल में संरक्षक और रसायन हो सकते हैं, जो उनकी शुद्धता से समझौता कर सकते हैं। रसायन युक्त एलोवेरा जेल लगाने से कभी-कभी एलर्जी और चकत्ते हो सकते हैं। इसलिए, घर पर एलोवेरा जेल तैयार करना एक सरल और प्रभावी विकल्प है।

घर पर एलोवेरा जेल बनाने के लिए एलोवेरा की पत्तियां, नींबू और गुलाब जल इकट्ठा करें। एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर, कांटेदार किनारों को हटाकर और ऊपरी परत को छीलकर शुरुआत करें। एक मिक्सर का उपयोग करके जेल को ब्लेंड करें और इसे रेफ्रिजरेटर में एक एयरटाइट कंटेनर में रखें।

घर में बने एलोवेरा जेल का उपयोग करते समय इसे फ्रिज से निकालने के बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। इसमें नींबू का रस और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर बिना खराब हुए एक हफ्ते तक लगाया जा सकता है।

एलोवेरा जेल के उपयोग के फायदे:
सन टैन से राहत: एलोवेरा जेल का ठंडा प्रभाव सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से राहत देता है। इसे नियमित रूप से सोने से पहले लगाने से सन टैन को कम करने में मदद मिल सकती है।

दाग-धब्बों में कमी: एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है, मेलेनिन उत्पादन को कम करता है और दाग-धब्बों और काले धब्बों की उपस्थिति को कम करता है।

पिंपल नियंत्रण: रात में एलोवेरा जेल लगाने से अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने, पिंपल्स को रोकने और साफ और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

त्वचा का जलयोजन: एलोवेरा जेल त्वचा के प्राकृतिक जलयोजन में मदद करता है, छिद्रों को साफ रखता है और मुँहासों को निकलने से रोकता है।

बुढ़ापा रोधी गुण: एलोवेरा जेल का नियमित उपयोग त्वचा को नमीयुक्त रखकर और स्वस्थ चमक को बढ़ावा देकर समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद कर सकता है।

निष्कर्षतः, घर पर एलोवेरा जेल बनाना एक सीधी प्रक्रिया है, जो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध विकल्पों के मुकाबले शुद्ध और रसायन-मुक्त विकल्प प्रदान करता है। एलोवेरा के प्राकृतिक गुण त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं, जिससे यह किसी भी त्वचा देखभाल दिनचर्या के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बन जाता है।

सुप्रीम कोर्ट ने हलाल प्रमाणन प्रतिबंध पर यूपी सरकार से माँगा जवाब

सर्दियों में कम धूप होती है, क्या हो सकती है विटामिन डी की कमी?

सर्दियों में जरूर खाएं बादाम, कई बीमारियां रहेंगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -