पीएम मोदी के दौरे को लेकर तैयारियां तेज, 50 आदिवासियों के घरों को होम स्टे बनाने का हुआ फैसला
पीएम मोदी के दौरे को लेकर तैयारियां तेज, 50 आदिवासियों के घरों को होम स्टे बनाने का हुआ फैसला
Share:

श्योपुर/ब्यूरो। कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आठ चीते छोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं। उनके दौरे के बाद कूनो में भी देश-विदेश के पर्यटकों का भारी संख्या में आना तय है। इन पर्यटकों को ठहराने के लिए स्थान और नेशनल पार्क घुमाने वाले गाइडों की जरूरत पहले से महसूस होने लगी है। चूंकि कूनो सेंक्चुरी के आसपास आदिवासी बाहुल्य गांव है, इसीलिए स्थानीय जिला प्रशासन ने 50 आदिवासियों के घरों को ही ग्रामीण होम स्टे बनाने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं 30 आदिवासी महिलाओं को टूरिस्ट गाइड भी बनाया गया है।

चीतों की बसाहट के बाद कूनो सेंक्चुरी में देसीट्ठविदेशी पर्यटकों को सेंक्चुरी के जंगल, नदी, झरनों से लेकर जंगली जीवों की सटीक जानकारी मिले। इसके अलावा कूनो के आसपास के पर्यटक, ऐतिहासिक व दार्शनिक स्थलों की जानकारी पर्यटकों को आसानी से मिले। इसके लिए टूरिस्ट गाइड बनाई गईं कई युवतियां बीए पास हैं, जो अंग्रेजी पढ़ और कुछ हद तक समझ सकती थीं। सेंक्चुरी प्रशाासन ने आजीविका परियोजना के सहयोग से तीन महीने का प्रशिक्षण दिया। अब यह टूरिस्ट गाइड हिंदी व अंग्रेजी में कूनो के चप्पेट्ठचप्पे की जानकारी देने के लिए तैयार हैं।

 

आजीविका मिशन श्योपुर के डीपीएम डा. एसके मुदगल ने बताया कि विलेज होम स्टे का संचालन पर्यटन विभाग की निगरानी में होगा। इन घरों में पर्यटकों को देसी व्यंजन मिलेंगे, आदिवासी संस्कृति को जानने का भी मौका मिलेगा। यहां पर्यटकों को खटिया पर सुलाया जाएगा। डाइट में स्थानीय भोजन शामिल होगा, जिसमें कराहल क्षेत्र का प्रसिद्ध दालट्ठपान्या होगा, जिसे केवल आदिवासी परिवार ही बनाते हैं। इसके अलावा दाल बाटी, सर्दियों में चकती बाटी, बैंगन का भर्ता, हरी मिर्च- धनिया- टमाटर की चटनी, आम-नींबू- मिर्ची के अचारों के अलावा अन्य स्थानीय व्यंजन व मौसमी सब्जियां परोसी जाएंगी।

राधिका का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर लगा रहा है आग

बाढ़ की मार झेल रहे पाकिस्तानियों का सहारा बना मंदिर, कई मुस्लिम परिवारों को दे रहा 'पनाह'

नहीं रहे शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती, 'क्रांतिकारी साधु' के नाम से थे मशहूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -