गर्भवती महिलाओं को भूल से भी नहीं खानी चाहिए यह दवाई
गर्भवती महिलाओं को भूल से भी नहीं खानी चाहिए यह दवाई
Share:

गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान काफी अधिक रखना पड़ता है क्योंकि उनके साथ दो जीवन जुड़े रहते हैं. ऐसे में ऐसी महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए. इसी के साथ कुछ एलोपैथिक दवाओं का दीर्घकालिक प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. ऐसे में हाल ही में एक शोध में पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान पैरासीटामोल का ज्यादा सेवन गर्भस्थ बालक शिशु के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

जी हाँ, आप सभी को बता दें कि शोध में पाया गया है कि "गर्भावस्था के दौरान पैरासीटामोल के दीर्घकालिक प्रयोग से बालक शिशु में प्रजनन संबंधी विकार हो सकते हैं." जी दरअसल गर्भवती महिलाओं को दर्दनिवारक दवाओं की खुराक कम से कम बार और कम से कम मात्रा में लेना चाहिए क्योंकि यह उनके और उनके बच्चे दोनों के लिए जानलेवा हो सकती है. हाल ही में हुए शोध में एक चूहे में टेस्टोस्टेरोन निर्माण पर पैरासीटामोल के प्रभाव का परीक्षण किया गया. वहीं इस शोध में सात दिन तक पैरासीटामोल के सेवन के बाद टेस्टोस्टेरोन में 45 फीसदी तक की कमी आई.

इस मामले में बात करते हुए टीम ने कहा, "किस कारण पैरासीटामोल का ऐसा प्रभाव है, यह जानने के लिए आगे और शोध करने की जरूरत है." गर्भवती स्त्रियों को वैसे ही अपने सेहत का ख़ास ध्यान देना चाहिए और उन्हें जितनी मात्रा में हो सके दवाइयों से दुरी बनाना चाहिए क्योंकि यह उनके और उनके बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है.

अगर आपको है है बीपी की समस्या तो रखे इन बातों का ध्यान

एसिडिटी से लेकर अनिद्रा तक की समस्या को खत्म कर देगा दालचीनी वाला दूध

अगर खाने में शामिल कर ली यह चीज तो छू भी नहीं पाएगा कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -