जानिए क्यों मनाया जाता है गर्भावस्था हानि और शिशु मृत्यु स्मरण दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है गर्भावस्था हानि और शिशु मृत्यु स्मरण दिवस
Share:

गर्भावस्था हानि और शिशु मृत्यु के लिए स्मरण का दिन है, जिसमें शामिल हैं, गर्भपात, प्रसव, एड्स और एक नवजात शिशु की मृत्यु तक सीमित नहीं है। गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को मनाया जाता है, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के राज्य, न्यू साउथ वेल्स, न्यूजीलैंड, इटली, आयरलैंड, डेनमार्क, फ्रांस, नॉर्वे, केन्या, लैटिन अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, रूस, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका, जापान, चीन और किर्गिस्तान, हर साल अवलोकन में शामिल होते हैं, आधिकारिक तौर पर या अन्यथा। इस दिन को स्मरण समारोहों और मोमबत्ती-प्रकाश विगल्स के साथ मनाया जाता है, लाइट्स ऑफ लव इंटरनेशनल वेव ऑफ लाइट के साथ संपन्न होता है। 

25 अक्टूबर, 1988 को अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने अक्टूबर 1988 में गर्भावस्था और शिशु हानि जागरूकता माह के रूप में घोषित किया। 15 अक्टूबर गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस अभियान 2002 में रॉबिन बेयर, लिसा ब्राउन और टैमी नोवाक द्वारा शुरू किए गए एक अमेरिकी आंदोलन के रूप में शुरू हुआ। साथ में, उन्होंने संघीय सरकार, साथ ही 50 राज्यों में से प्रत्येक के राज्यपालों को याचिका दी, 15 अक्टूबर 2002 में गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस के पहले अवलोकन के साथ संयोजन के रूप में, 20 राज्यों ने घोषणाओं पर हस्ताक्षर किए। अमेरिकी अभियान के प्रयास के परिणामस्वरूप, समवर्ती संकल्प 222, राष्ट्रीय गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस के लक्ष्यों और आदर्शों का समर्थन करते हुए 28 सितंबर, 2006 को प्रतिनिधि सभा में पारित किया गया। 2016 तक, सभी 50 अमेरिकी राज्यों में वार्षिक घोषणाएं होती हैं, जिनमें अर्कांसस, कंसास, केंटकी, लुइसियाना, मिसौरी, न्यूयॉर्क, रोड आइलैंड और दक्षिण डकोटा स्थायी घोषणाएं की गई।

अंतर्राष्ट्रीय गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस आधिकारिक तौर पर मनाया नहीं गया है। हालांकि, औपचारिकता की कमी के बावजूद, दुनिया भर  से व्यक्तियों, परिवारों और संगठनों ने प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को दिन के अवलोकन में और अधिक से अधिक सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए, एक साथ आने वाले शिशुओं की याद में। जल्द ही शोक संतप्त बच्चों के लिए सहायता परिवार। दुनिया भर में व्यक्तियों और संगठनों के विधायी अभियानों और पहलों के माध्यम से, 15 अक्टूबर, गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस को आधिकारिक रूप से मनाने के प्रयास में और अधिक देश शामिल हो रहे हैं।

ट्रम्प प्रशासन के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला

ताइवान पर जमकर बरसे चीनी राष्ट्रपति, कही ये बात

ट्रम्प ने कोरोना से ठीक होने के बाद कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -