भारत में इस जगह लोग मरने से पहले खुद के लिए बुक करते है मल्टीस्टोरी कब्रें
भारत में इस जगह लोग मरने से पहले खुद के लिए बुक करते है मल्टीस्टोरी कब्रें
Share:

हमारे देश में किसी भी चीज को बुक कराने की परम्परा बरसों से चली आ रही है, हालाँकि यह परम्परा सभी देशों में पाई जाती है, लेकिन भारत में इसके कई ऐसे उदाहरण भी देखने को मिलेंगे जिन पर यकीन करने से पहले बार-बार सोचना पड़ता है. जैसे देश की बसों में सीट बुक करने लिए भारतीयों में रुमाल रखने का रिवाज है वैसे ही उत्तर प्रदेश में एक जगह ऐसी भी है जहाँ पर लोग खुद के लिए मरने से पहले कब्र बुक करते है. 

जी हाँ सही पढ़ा आपने, कब्र बुकिंग की यह चौंकाने वाली खबर बिहार के बेतिया के कमनाथनगर स्थित कैथोलिक समुदाय के पल्ली कब्रिस्तान का है जहाँ पर लोग अपने मृत परिजनों के आसपास कब्र बुक करवाते है. वहीं इसके साथ ही अगर किसी की मौत विदेश में हुई है तो उन्हें भी उनके परिजन के आसपास ही दफनाया जाता है. वहीं परिजन के आसपास अगर आपको कब्र के लिए जगह नहीं मिलती है तो परिजन की कब्र के ऊपर ही आपकी कब्र बनाई जाती है.

यहाँ के कैथोलिक समुदाय के लोग हर साल अपने पूर्वजों को याद करने के लिए कब्र के सामने ही केंडिल जलाकर उन्हें श्रंद्धाजलि देते है. इस दिन को ‘ऑल सोल्स डे’ कहा जाता है. वहीं एक चीज और जो यहाँ पर देखने को मिलती है वो यह कि कभी-कभी यहाँ पर परिजन के आसपास कब्र मिलना मुश्किल होता है, ऐसे में परिजनों की कब्र के ऊपर आपकी कब्र बुक की जाती है. आप यहाँ जाकर देखेंगे तो पाएंगे कि कई मल्टिस्टोरीज कब्र भी यहाँ पर मौजूद है. 

कैसे होती है कब्रें बुक: इस कब्रिस्तान में आपको कब्र बुक कराने के लिए बेतिया के मुख्य गिरिजाघर प्रबंधन के पास एक आवेदन देना होता है, वहीं इस आवेदन के साथ ही आपको कुछ पैसे भी जमा करने होते है जिसके बाद आपकी कब्र बुक हो जाती है.सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन आपके मरने से पहले तक यहाँ पर आपकी कब्र की देखरेख होती है, यही कारण है कि आपसे कुछ पैसे लिए जाते है. 

इस मंदिर में लाल मिर्च से किया जाता है हवन, वजह हैरान कर देगी

समुन्दर में खेल रही थी महिला, अचानक पैदा हुआ बच्चा

एक किडनी के सहारे जी रहा है ये सारा गांव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -