मूडीज ने पूर्व घोषित भारत की विकास दर सात प्रतिशत घटाई
मूडीज ने पूर्व घोषित भारत की विकास दर सात प्रतिशत घटाई
Share:

मानसूनी बारिश के औसत से कम रहने की आशंका के बाद वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने पूर्व घोषित देश की विकास दर अनुमान को 50 आधार अंक घटा दिया है और अब यह सात फीसदी रह गई है. मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने कहा है, "कमोडिटी का आयातक होने के कारण इसके मूल्य में गिरावट से भारत के विकास परिदृश्य को लाभ होगा. चीन में मांग और वैश्विक व्यापार की विकास दर के कम रहने का हालांकि इस पर थोड़ा असर होगा. मूडीज ने मंगलवार को जारी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2015-16' रपट में कहा, "हम भारत की विकास दर अनुमान को घटाकर करीब सात फीसदी कर रहे हैं, क्योंकि मानसूनी बारिश औसत से कम रहने की संभावना है, हालांकि यह उतनी कम नहीं है, जितनी संभावना थी.

रपट में हालांकि कहा गया है कि सुधार प्रक्रिया जारी रहने के कारण देश में आर्थिक गतिविधियों में मजबूती आती जाएगी. मूडीज ने 2016-17 के लिए विकास दर अनुमान को 7.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. मूडीज ने हालांकि आर्थिक सुधार के लिए देश में आम सहमति घटने को एक जोखिम बताया है. इस तरह के सुधारों में उसने वस्तु एवं सेवा कर का नाम लिया, जिसे कानून बनने की प्रक्रिया काफी लंबी होगी. चीन के लिए मूडीज ने मौजूदा वर्ष के विकास दर अनुमान को 6.8 फीसदी और 2016 के लिए 6.5 फीसदी पर बरकरा रखा है.

मूडीज ने कहा है कि इस दशक के अंत तक चीन की विकास दर अतिरिक्त गिरावट के साथ छह फीसदी तक नीचे आ सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, मानसूनी बारिश दीर्घावधि औसत से 10 फीसदी कम रह सकती है. एक अन्य आंकड़े के मुताबिक देश का अनाज उत्पादन 2014-15 (जुलाई-जून) सत्र में 4.7 फीसदी कम रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -