मोबाइल में पाकिस्तानी मौलाना के जिहादी वीडियो देखता था लारेब हाश्मी, वहीं से बना कट्टरपंथी, बस कंडक्टर पर किया चापड़ से हमला
मोबाइल में पाकिस्तानी मौलाना के जिहादी वीडियो देखता था लारेब हाश्मी, वहीं से बना कट्टरपंथी, बस कंडक्टर पर किया चापड़ से हमला
Share:

लखनऊ: प्रयागराज में एक बस कंडक्टर पर बी-टेक छात्र लारेब हाशमी द्वारा किए गए चौंकाने वाले हमले के बाद, उसके कट्टरपंथी झुकाव के बारे में परेशान करने वाले खुलासे सामने आ रहे हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, हाशमी अक्सर अपने मोबाइल फोन पर जिहादी भाषण सुनता था, जिसमें अक्सर पाकिस्तानी मौलाना होते थे। उसके मोबाइल की सर्च हिस्ट्री जिहादी सामग्री से संबंधित बड़ी संख्या में लिंक का संकेत देती है। आतंकी कनेक्शन की संभावना तलाशते हुए हाशमी के मोबाइल की फोरेंसिक जांच की जा रही है।

 

वीडियो स्वीकारोक्ति और फोरेंसिक परीक्षा

अपराध करने के बाद हाशमी ने एक वीडियो कबूलनामा रिकॉर्ड किया। अधिकारियों ने उसके कंप्यूटर, मोबाइल, पेन ड्राइव और उनके आवास पर मिले चिप को फोरेंसिक लैब में भेज दिया है। हाशमी और उसके परिवार के सदस्यों के बैंक पासबुक की जांच शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ता (ATS) और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) सक्रिय रूप से पूछताछ में शामिल हैं। हाशमी के करीबी सहयोगियों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है, जबकि कॉलेज ने निष्कासन की कार्यवाही शुरू करते हुए उसे निलंबित कर दिया है।

यूट्यूब के माध्यम से बना कट्टरपंथी:-

जांच से पता चला है कि एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेने वाले हाशमी ने पिछले आठ महीने सुबह तक जिहादी वीडियो देखकर बिताए। पाकिस्तानी मौलवी मौलाना खादिम हुसैन रिज़वी ने उसे विशेष रूप से प्रभावित किया। रिजवी के भाषणों को सुनने के बाद हाशमी ने पाकिस्तानी शब्दों को शब्दशः शामिल करना शुरू कर दिया। गोरखपुर मंदिर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा के मामले की तरह, हाशमी यूट्यूब पर जिहादी वीडियो देखकर कट्टरपंथी बना था।

 

खादिम हुसैन रिज़वी का प्रभाव:-

वीडियो कबूलनामे में हाशमी पर पाकिस्तानी मौलाना खादिम हुसैन रिजवी का प्रभाव साफ दिखता है। रिज़वी के हवाले से कहा गया है, "हे खादिम हुसैन रिज़वी, आपने कहा था, अल्लाह के नाम पर बाहर जाओ, फ़रिश्ते आएंगे, इस्लाम के दुश्मन लाशों के ढेर लगा देंगे।" खादिम हुसैन रिज़वी पाकिस्तानी आतंकी संगठन तहरीक-ए-लब्बेक का संस्थापक था।

सामुदायिक प्रतिक्रिया और मीडिया का ध्यान:-

प्रयागराज में सनसनीखेज घटना के बाद हाशमी के घर पर ताला लगा हुआ है, जो मीडिया का ध्यान खींच रहा है। स्थानीय निवासी आश्चर्य व्यक्त करते हैं, यह देखते हुए कि हाशमी एक स्टूडेंट था, जो शायद ही कभी दूसरों के साथ जुड़ता था और उसका कोई स्पष्ट विवाद नहीं था। उसके कठोर कदमों से मुस्लिम समुदाय भी हतप्रभ है।

प्रयागराज में बस कंडक्टर से मारपीट:-

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हाशमी ने एक बस कंडक्टर पर चापड़ से हमला कर दिया था। इसके बाद वह मौके से भाग गया और घायल कंडक्टर को तुरंत इलाज के लिए प्रयागराज के एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया। हाशमी की गिरफ्तारी के बाद, उसने हथियार बरामदगी प्रक्रिया के दौरान पुलिस पर गोलीबारी की। जवाब में पुलिस ने जवाबी फायरिंग की, जिसमें हाशमी के पैर में गोली लग गई।  फिलहाल उसका इलाज एसआरएन अस्पताल में चल रहा है।

26/11 आतंकी हमले से लेकर संविधान दिवस तक..! मन की बात में पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर की चर्चा

सवालों के बदले रिश्वत! लोकपाल के आदेश पर TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ CBI ने शुरू की जांच

'राहुल गांधी पप्पू हैं, उन्हें इतिहास का कोई ज्ञान नहीं..', सीएम KCR के बेटे ने कांग्रेस को याद दिलाया आंध्र और तेलंगाना का अतीत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -