प्रवासी भारतीय दिवस 2022 , 9 जनवरी को आयोजित किया जाएगा
प्रवासी भारतीय दिवस 2022 , 9 जनवरी को आयोजित किया जाएगा
Share:

 

नई दिल्ली: प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) के अवसर पर, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन नवाचार और नई तकनीक में "भारतीय प्रवासी की भूमिका" पर एक आभासी युवा पीबीडी सम्मेलन में बोलेंगे।

फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति; TheAppleLab के संस्थापक सीईओ कुंदन जोशी; kupos.com के संस्थापक सीईओ अमित सोडानी; पीच पेमेंट्स के सह-संस्थापक और सीईओ राहुल जैन और अन्य इस कार्यक्रम में बात करेंगे।

भारत सरकार के साथ भारतीय समुदाय की बातचीत को बढ़ाने और उन्हें अपनी जड़ों से फिर से जोड़ने के लिए हर दो साल में पीबीडी मनाया जाता है। यह अपने पूर्वजों की मातृभूमि के विकास में दूसरे देशों में रहने वाले भारतीयों के योगदान को याद करने के लिए मनाया जाता है।

पीबीडी का अपना अर्थ है क्योंकि यह वह दिन है जब महात्मा गांधी 1915 में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे। जाहिर है, यह सरकार को दुनिया भर में कई हिस्सों में रहने वाले प्रवासी समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है।

2003 में शुरू हुए ये सम्मेलन, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय समुदाय को पारस्परिक रूप से लाभकारी गतिविधियों के लिए सरकार और उनकी पैतृक मातृभूमि के लोगों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। ये सम्मेलन दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाली प्रवासी भारतीय आबादी के बीच नेटवर्किंग को सुविधाजनक बनाने और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता साझा करने की अनुमति देने में भी फायदेमंद हैं।

आखिर कश्मीर में आतंकियों के पास कैसे पहुंची पाकिस्तानी शाहीन पिस्तौल ?

BSF में निकली बंपर भर्तियां, यहां चेक करें पूरा विवरण

7 चरणों में पूरे होंगे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव, इस दिन होगी मतगणना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -