7 चरणों में पूरे होंगे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव, इस दिन होगी मतगणना
7 चरणों में पूरे होंगे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव, इस दिन होगी मतगणना
Share:

नई दिल्ली: कोरोना खतरे के बीच चुनाव आयोग आज शनिवार को 5 प्रदेशों में विधानसभा चुनाव की दिनांकों की घोषणा कर दी है. इनमें यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा तथा मणिपुर सम्मिलित हैं. 2017 में आयोग ने 4 जनवरी को विधानसभा चुनाव की दिनांकों की घोषणा की थी मगर इस बार 4 दिन की देरी से मतलब 8 जनवरी को मतदान की नई दिनांक घोषित की जा रही है. पिछली बार उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में मतदान हुए थे. 2017 के चुनाव में इन सभी 5 प्रदेशों में मतों की गिनती 11 मार्च को कराई गई थी.

वही यूपी में 10 फरवरी को प्रथम चरण का चुनाव होगा. 14 फरवरी को दूसरा चरण, 20 फरवरी को तीसरा चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवे चरण का चुनाव होगा. इसके अतिरिक्त 3 मार्च को छठे चरण तथा सात मार्च को सातवें चरण का चुनाव होगा. चुनाव आयोग ने कहा है कि मणिपुर विधानसभा चुनाव दो चरण में करवाए जाएंगे. प्रथम चरण में 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा तथा दूसरे चरण का मतदान तीन मार्च होगा.

पंजाब में विधानसभा चुनाव एक चरण में ही हो जाएगा. पंजाब में 14 फरवरी को चुनाव होंगे. इसके अतिरिक्त उत्तराखंड में भी एक ही चरण में चुनाव हो जाएंगे. यहां पर 14 फरवरी को मतदान किया जाएगा. वहीं, गोवा में भी 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा. चुनाव आयोग ने कहा कि डिजिटल चुनाव किए जाएंगे. कोई विजय यात्रा या कार्यक्रम नहीं किया जाएगा. हम हालात देखेंगे तब फिजिकल रैली की अनुमति आगे देंगे. मास्क और कोरोना नियम निवार्य हैं. कोविड नियम कड़ाई से लागू करने होंगे. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि राजनीतिक दल, अफसर तथा लोग कोरोना प्रोटोकॉल का ख्याल रखें. राजनीतिक दलों को सुझाव है कि वह अपना कैंपेन डिजिटल करें. 15 जनवरी तक कोई रोड शो, पदयात्रा तथा राजनीतिक रैलियां नहीं की जा सकेंगी. किसी भी प्रकार की फिजिकल रैली नहीं की जाएगी. इसे कैंपेन कर्फ्यू समझा जाए. डिजिटल चुनाव कैंपेन किए जाएंगे. 10 मार्च को मतगणना होगी.

कांग्रेस को जल्द मिलने वाला है नया अध्यक्ष, क्या गांधी परिवार के बाहर जाएगी कमान ?

कमल हसन ने सरकार से सेवा का अधिकार कानून लागू करने की मांग की

गोवा चुनाव: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, जानिए किन नेताओं पर खेला दांव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -