साड़ी बेचने वाले का रोबोट खेतों में पानी और कीटनाशक देगा
साड़ी बेचने वाले का रोबोट खेतों में पानी और कीटनाशक देगा
Share:

जयपुर : प्रतिभा कभी किसी चीज की मोहताज नहीं होती. वो या तो मौका ढूंढ लेती है या मौके पैदा कर लेती है. यदि दृढ़ संकल्प हो तो हर मज़बूरी को पार कर मंजिल तक पंहुचा जा सकता है. ऐसा ही एक उदाहरण जयपुर के एक जागरूक नागरिक प्रसन्ना बोथरा ने पेश किया. प्रसन्ना ने एक रोबोट बनाया है जो खेतों को पानी दे सकता है व उसके साथ कीटनाशक भी डाल सकता है. उन्होंने इस रोबोट का नाम कैटेरोबो रखा है.

प्रसन्ना के इस इनोवेशन को खूब सराहा जा रहा है. साथ ही इसका अनावरण कमिश्नर एग्रीकल्चर आईएएस विकास सीताराम भाले ने किया . अपने इस रोबोट के बारे में बताते हुए प्रसन्ना ने कहा कि कैटेरोबो में एक कैमरा लगा है, जिसकी मदद से इसको आसानी से चला सकते हैं व रात को भी खेत की निगरानी कर सकते हैं. कैटेरोबो आपके कंप्यूटर से जुड़ जाता है व आप इसे अपने कमरे में बैठ कर भी चला सकते हैं.'

प्रसन्ना ने आगे बताया है कि कैटेरोबो का अगला वर्जन मिट्टी में नमी की मात्रा समझ कर पानी कम या ज्यादा कर सकने वाला होगा. पानी की बचत आज की बहुत बड़ी जरूरत है, जो यह रोबोट बखूबी समझ कर पानी को जरूरत के हिसाब से दे सकता है. इसके आलावा साधारण से दिखने वाले और साड़ी बेंच कर कमाई करने वाले प्रसन्ना खेती किसानी के लिए कई उपक्रम बना चुके है. जिसमे छोटे बगीचों के लिए स्प्रिंकलर के साथ दैनिक जीवन में काम आने वाली चीजे शामिल है.

जयपुर परिधान एक्सपो का शुभारंभ कल

फिल्म पद्मावत के लिए लाएं अध्यादेश,अन्यथा जनता कर्फ्यू : तोगड़िया

शशि थरूर एयरपोर्ट पर पिस्तौल के साथ पकडे गए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -