महामहिम का राज्यपालों के साथ महामंथन, कहा : संविधान की पवित्रता बनी रहे
महामहिम का राज्यपालों के साथ महामंथन, कहा : संविधान की पवित्रता बनी रहे
Share:

नई दिल्ली : भारत के महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राज्यपालों से अपील की है कि वे संविधान की पवित्रता को बनाए रखें। दरअसल उन्होंने यह अपील ऐसे समय की है जब अरूणाचल प्रदेश में राज्यपाल द्वारा समय से पूर्व विधानसभा का सत्र बुलाए जाने के बाद विधानसभा भंग कर दी गई और राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। हालांकि राष्ट्रपति पमुखर्जी इसके इतर राज्यपालों के दो दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ कर रहे थे। ऐसे में उन्होंने राज्यपालों को संविधान का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को इस तरह की जिम्मेदारी का कड़ाई से पालन करना चाहिए।

महामहिम ने कहा कि हमारा देश स्वाधीनता के बाद से बहुत मजबूत होता आया है। हमारे संविधान में शामिल नियमों को मजबूती से अमल में लाने का कारण यह है कि संविधान सदैव रहने वाला प्रमुख दस्तावेज है। यह सभी की आकांक्षाओं और समावेशी तरीके से हासिल करने को लेकर विशाल योजनाओं को प्रदर्शित करता है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्मार्ट सिटी मिशन और स्वच्छ भारत मिशन आदि कार्यक्रमों को असरदार तरह से लागू करने हेतु राज्य सरकारों के साथ मिलकर चलाना होगा।

अपने - अपने राज्यों के संवैधानिक प्रमुख होने के कारण राज्यपालों को प्रेरक भूमिका निभाने की सलाह भी महामहिम ने दी। उनहोंने कहा कि राज्यपाल उच्च शिक्षा के केंद्रों अर्थात् विश्वविद्यालयों के प्रमुख होते हैं। ऐसे समय इन राज्यों में 320 से अधिक सरकारी विश्वविद्यालय हें दूसरी ओर 140 से अधिक निजी विश्वविद्यालय हैं। राज्यपाल इन संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने हेतु प्रेरक भूमिका का निर्वहन करते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -