आलू का जूस करता है किडनी की देखभाल
आलू का जूस करता है किडनी की देखभाल
Share:

आलू हमारे व अन्य कई देशों की पसंदीदा चीज़ है. खासतौर पर उत्तरी भारत में आलू का खाने में विशेष महत्व और स्थान है. आलू के जूस को पीने से भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

1-दिल की बिमारियों और स्ट्रोक से बचने व इन्हें कम करने में आलू के जूस का सेवन बेहद लाभदायक होता है. यह नब्ज़ के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से कम करता है. इसके अलावा आलू के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है. यह आपके समस्त स्वस्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को भी ठीक करता है और सिरर्द को भी दूर करता है. 

2-आलू का जूस गाउट अर्थात गठिया रोग में फायदेमंद होता है. इस जूस को पीने से शरीर में से यूरिक एसिड बाहर निकलता है. आलू के जूस में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं, अतः इसके सेवन से गाउट के कारण होने वाली सूजन भी दूर होती है. 

3-आलू के जूस को पीने से अतिरिक्त वज़न घटाता है. इसके लिये सुबह उठकर नाश्ते से पहले और सोने से दो से तीन घंटे पहले आलू का जूस पीएं. इससे आप भूख पर नियंत्रण कर पाते हैं और वज़न घटता है.

4-किडनी की बीमारियों से बचने व इनसे राहत पाने के लिये आलू का जूस पीएं. यह ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को भी नियंत्रण में रखने में सहायता करता है. आलू के जूस का सेवन मूत्राशय में कैल्शियम का पत्थर बनने नहीं देता. इसके अलावा हेपेटाइटिस लिवर और गॉल ब्लैडर की गंदगी शरीर से बाहर निकालने के लिए भी आलू के जूस का सेवन काफी फादेमंद होता है. जापानी लोग तो हेपेटाइटिस को दूर करने के लिये आलू के जूस का उपयोग किया करते थे.

स्वस्थ रहने के लिए करे इन तरीको से ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -