ब्लॉक धमनियों की समस्या को दूर करता है अनार

शरीर में रक्त का बहाव सही रखने के लिए धमनियों का सेहतमंद होना बहुत जरूरी होता है. धमनियों के बंद होने पर रक्त का बहाव सही तरीके से नहीं हो पाता है. जिससे शरीर को कई बीमारियों के होने का खतरा होता है.  धूम्रपान या अल्कोहल पीने वाले लोगों में धमनियों के ब्लॉक होने की समस्या ज़्यादा देखी जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप ब्लॉक धमनियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- हल्दी में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. यह एक औषधि के रूप में काम करती है. हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटी इंफ्लेमेटरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो ब्लड में क्लॉट्स को जमने से रोकता है. रोजाना हल्दी का सेवन करने से धमनियों में खून के थक्के नहीं जम पाते हैं. जिससे ब्लॉक धमनिया आसानी से खुल जाती हैं. एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए. 

2- लहसुन का सेवन करने से शरीर में मौजूद रक्त नलियों की चौड़ाई फैलने में सक्षम होती है. रोजाना लहसुन की कलियों को पीसकर दूध में मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपकी ब्लॉक धमनिया खुल जाएगी. 

3- ब्लॉक धमनियों की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से सुबह 3 से 4 अनार का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी ब्लॉक धमनिया खुल जाएंगी और शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी.

 

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

मच्छर के काटने की खुजली और जलन को दूर करता है बेकिंग सोडा

जानिए क्या हैं पेट और कमर की चर्बी को दूर करने के आसान टिप्स

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -