प्रदूषण पर नियंत्रण पाने की दिशा में चीन का एक कदम
प्रदूषण पर नियंत्रण पाने की दिशा में चीन का एक कदम
Share:

चीन: प्रदूषण पर नियंत्रण पाने और ऊर्जा क्षमता में विकास के लिए चीन छोटे कोयला खदानों को बंद करने और उनके एकीकरण में तेजी लाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग के उप-निदेशक लियान वीलियांग ने बताया कि छोटे कोयला खदान सुरक्षित नहीं हैं और 'कोयला तथा कोयले की खदान से निकलने वाले अन्य संसाधनों का संतुष्टिप्रद इस्तेमाल नहीं कर सकते।'

लियान ने राष्ट्रीय कोयला मेला के दौरान कहा कि चीन में कोयले की 7,000 से अधिक खदानें ऐसी हैं जिनकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 30 लाख टन से कम है। छोटे कोयला खदानों की अत्यधिक संख्या होने के कारण उनमें गलाकाट प्रतिस्पर्धा रहती है। उन्होंने कोयले का उत्पादन करने वाले क्षेत्रों से बिना मंजूरी के चल रहे कोयला खदानों का निरीक्षण करने और मानक के अनुरूप न होने की दशा में उन्हें बंद करने और खराब गुणवत्ता वाले कोयले का उत्पादन घटाने का आह्वान किया।

गौरतलब है कि घटिया कोयला उत्पादन करने वाले इन कोयला खदानों को चीन में वायु प्रदूषण का मुख्य कारक माना जा रहा है। लियान के अनुसार, नियमों का उल्लंघन करने वाले कोयला खदानों पर जुर्माना लगाया जाएगा तथा उन्हें परियोजना मंजूरी नहीं दी जाएगी, भूमि की आपूर्ति नहीं की जाएगी, खदान को किसी और को स्थानांतरित कर दिया जाएगा और वित्तीय प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -