अलविदा कलाईनार : अस्त हुआ राजनीति का सूरज, दिग्गज हस्तियों ने ऐसे किया याद...

अलविदा कलाईनार : अस्त हुआ राजनीति का सूरज, दिग्गज हस्तियों ने ऐसे किया याद...

नई दिल्ली : दक्षिण भारत की सियासत के सबसे बड़े नेता एम. करूणानिधि आख़िरकार 94 वर्ष की उम्र में हम सभी को अलविदा कह गए. कल शाम 6 बजकर 10 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. तमिलनाडु की सत्ता पर 5 बार राज करने वाले एक करूणानिधि की निधन की ख़बर जिस किसी को भी मिली वह दो पल के लिए बस स्तब्ध रह गया. एक करूणानिधि का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन हेतु चेन्नई के राजाजी हॉल में रखा गया है. पीएम मोदी, रजनीकांत और निर्मला सीतारमण जैसी हस्तियां उनके अंतिम दर्शन के लिए चेन्नई पहुंची है. वहीं कई हस्तियों ने ट्वीट के माध्यम से भी एम करूणानिधि की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया.

अलविदा : इन दिलचस्प बातों से हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे करूणानिधि

- पीएम मोदी ने शोक प्रकट करते हुए लिखा, करूणानिधि न सिर्फ क्षेत्रीय आकांक्षाओं, बल्कि राष्ट्र की प्रगति के लिए भी हमेशा खड़े रहे. ‘कलाईनार करूणानिधि के निधन से बहुत शोकाकुल हूं. वह भारत के वरिष्ठतम नेताओं में से एक थे.

- कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिखा, तमिल लोगों के प्रिय कलाईनार 6 दशक तक तमिल राजनीति के मंच पर विशालकाय व्यक्तित्व के रूप में छाये रहे. उन्होंने आगे कहा कि देश ने अपना महान बेटा खो दिया है. 

- भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, अनुभवी नेता एम. करूणानिधि जी के निधन की सूचना से शोकाकुल हूं. उनकी जीवन यात्रा बहुत प्रेरक है. शाह ने कहा कि मैं गहरी संवेदना प्रकट करता हूं. 

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिखा, एक करूणानिधि के निधन की ख़बर ने दुःखी कर दिया. महामहिम ने कहा कि उनके परिवार और चाहने वालों के प्रति मैं अपनी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं.

- उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने लिखा, एक करूणानिधि बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे. वे 1957 से 13 बार विधानसभा के सदस्य रहे और 5 बार सिम रहे. उन्होंने माना कि यह जनता के प्रति उनका लगाव और जुड़ाव दर्शाता है. 

- तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा, भारतीय राजनीति में करूणानिधि ने गहरी छाप छोड़ी है. करूणानिधि का जाना उन्होंने तमिलनडु के लिए नुकसानदायक बताया है. 

- कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने करूणानिधि के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा भारतीय राजनीति ने एक अभूतपूर्व व्यक्तित्व को खो दिया है. 

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने करूणानिधि के निधन पर कहा कि भारत ने अपने महान बेटे को खो दिया है. उन्होंने कहा 'विदा कलाईनार'.

- राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लिखा, महान नेता एम करूणानिधि के निधन की ख़बर ने दुःखी कर दिया. उन्होंने ईश्वर से प्राथना की कि उनकी आत्मा को शांति मिलें. 

- बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने करूणानिधि का जाना देश के लिए एक बड़ा नुकसान बताया. नीतिश ने उन्हें तमिलनाडु का सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान का प्रणेता भी बताया. 

खबरें और भी...

करूणानिधि की फिल्मों के प्रतिबन्ध ने खोली थी उनकी राजनीति की राह

करूणानिधि को विदेशी मीडिया ने भी दी श्रद्धांजलि

अपने पीछे भरा-पूरा परिवार छोड़ कर गए करूणानिधि, लेकिन किसे मिलेगी उनकी राजनितिक विरासत ?

?