वर्ष 2032 तक मिले सभी को घर, गाड़ी और एसी
वर्ष 2032 तक मिले सभी को घर, गाड़ी और एसी
Share:

नई दिल्ली. नीति आयोग की योजना है कि अगले 15 वर्ष में भारत में सभी को घर, टॉयलेट, दो पहिया वाहन या कार, बिजली, एयर कंडीशनर और डिजिटल कनेक्टिविटी मिल जाए. इस हेतु नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविन्द पनगढ़िया ने विजन वर्ष 2031-32 नाम से एक रिपोर्ट भी तैयार की है जिसे प्रधानमंत्री केंद्रीय कैबिनेट के मंत्री और राज्यों से आए मुख्यमंत्रियों के सामने पेश किया है. जिसके तहत साक्षर समाज तथा सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा की योजना बनाई गई है.

इसमें और अधिक बड़ा सड़क नेटवर्क, रेलवे, जलमार्ग तथा एयर कनेक्टिविटी की योजना है. इतना ही नहीं बल्कि डाक्यूमेंट्स में वर्ष 2031-32 तक प्रति व्यक्ति आय को बढाकर 3.14 लाख तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. नीति आयोग ने आर्थिक विकास को गति देने के लिए 300 विशिष्ट कदम सुझाए हैं.

अरविंद पनगढ़िया ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि यह कदम 15 वर्षीय विकास की परिकल्पना के साथ ही सात वर्षीय रणनीति और तीन वर्षीय कार्य एजेंडा का हिस्सा है. इस अवसर पर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में राज्यों के सहयोग से अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए किए गए काम की सराहना की है.

ये भी पढ़े 

2030 तक 469 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होने का अनुमान

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक सम्पन्न, वित्त वर्ष बदलने सहित कई विषयों पर हुई चर्चा

उत्तराखंड में 6 घंटे बिकेगी शराब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -