पठानकोट मामले में पुलिस ISI एजेंट रंजीत से करेगी पूछताछ
पठानकोट मामले में पुलिस ISI एजेंट रंजीत से करेगी पूछताछ
Share:

नई दिल्ली : पिछले 10 घंटे से पठानकोट में आतंकी हमले के खिलाफ सेना की जंग छिड़ी हुई है। अब भी 2 आतंकी पुलिस के एयरबेस कैंप में छिपे बैठे है। कई सवाल उठ रहे है। कैसे, कौन, क्यों और किस मकसद से जैसे कई प्रश्न है, लेकिन इस हमले के बाद शक की सुई वायु सेना के निलंबित आर्मी अफसर और आईएसआई के एजेंट के के रंजीत पर अटकी है। रंजीत को पहले ही भारतीय वायु सेना से जुड़ी जरुरी जानकारियां पाकिस्तानी खुफिया विभाग को दिए जाने के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है।

शनिवार की सुबह आतंकियों ने पठानकोट में बड़ा हमला किया और अपने मंसूबे जगजाहिर कर दिए। हमले के बाद माना जा रहा है कि एयरफोर्स से जुड़ी तमाम जानकारियां रंजीत ने साझा की थी। रंजीत पंजाब के भटिंडा एयरफोर्स बेस में तैनात थे। पुलिस और क्राइम ब्रांच ने उसे पंजाब से ही गिरफ्तार किया था। शनिवार को रंजीत की रिमांड अवधि खत्म हो गई। रंजीत को पूछताछ के लिए पुलिस दिल्ली से बाहर राजस्थान के जैसलमेर और मध्य प्रदेश के ग्वालियर ले गई थी। अब रंजीत से पठानकोट हमले के बारे में भी पूछताछ की जाएगी। अब क्राइम ब्रांच अदालत से रंजीत की रिमांड बढ़ाने की मांग करेगी।

रंजीत की दोस्ती फेसबुक पर ब्रिटिशर महिला दामिनी मैक्नॉट से हुई। यह खूबसूरत महिला रंजीत से कई दिनों से अश्लील बातें कर रही थी। इसी के जरिए वह रंजीत को ब्लैकमेल कर खुफिया जानकारियां हासिल कर रही थी। रंजीत को पुलिस ने हिरासत में लिया, तो उसने पूछताछ के दौरान कई राज खोले। उसने बताया कि ऑपरेशन इंद्रधनुष के बारे में उसने दामिनी को बताया था। इंद्रधनुष इंडिया और ब्रिटेन की ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज थी, जो इसी साल जुलाई में ब्रिटेन में हुई थी। दामिनी आईएसआई की अंडरकवर एजेंट है।

इतना ही नही रंजीत ने यह भी कहा कि उसे खुफिया जानकारी के एवज में पीओके के एक कॉन्टैक्ट के जरिए 30 हजार रुपए मिले थे। रंजीत 3 साल पहले फेसबुक के जरिए एक ब्रिटिश महिला के संपर्क में आया था। महिला का नाम दामिनी मैक्नॉट था और उसी ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। दामिनी ने रंजीत से बताया था कि वो यूके के एक मैगजीन में काम करती है। बात आगे बढ़ते-बढ़ते व्हाट्सएप और स्काइप तक पहुंची। दोनों देर रात तक चैट करने लगे।

इसी तरह उसने रंजीत से धीरे-धीरे सेना की कई जानकारियां निकलवाई। इस घटना के सामने आने के बाद से इंटेलीजेंस एजेंसी ने सेना के लगभग 2 हजार अफसरों के प्रोफाइल पर नजर रख रहा है। सुरक्षा एजेंसियों से जानकारी मिलते ही उसे बर्खास्त कर दिया गया। रंजीत केरल का रहने वाला था। रंजीत को दिल्ली लाया गया है। उसने ये जानकारियां इमेल के माध्यम से शेयर की है। इसके अलावा सेना के एक पूर्व और एक वर्तमान जवान और बीएसएफ के एक वर्तमान जवान समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। खुफिया विभाग का मानना है कि वह संभवतः जम्मू कश्मीर के किसी आतंकी संगठन की फिदायीन हो सकती है, जिसका हेड क्वार्टर पाक अधिकृत कश्मीर में हो। दामिनी के आइपी एड्रेस के जरिए जांच को आगे बढ़ाया जा रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -