रमजान में बाजार में खाना खा रहे लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए क्यों?
रमजान में बाजार में खाना खा रहे लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए क्यों?
Share:

नाइजीरिया से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ रमजान के माह में रोजा न रखने वालों को पुलिस गिरफ्तार कर रही है। घटना वहाँ के उत्तरी कानो की है। वहाँ 11 मुस्लिमों को रमजान में रोजा रखने के वक़्त पर बाजार में खाना खाता देखे जाने पर यह कार्रवाई हुई। प्राप्त हुई कहबर के अनुसार, कानो एक मुस्लिम बहुसंख्यक आबादी वाला प्रदेश है जहाँ इस्लामी कानून शरिया के हिसाब के चीजें संचालित होती हैं। यहाँ की पुलिस को हिस्बाह के नाम से जाना जाता है।

वही ये पुलिस प्रत्येक वर्ष रमजान के चलते होटल, रेस्टोरेंट और मार्केट वाली जगहों पर तलाशी लेती है और जो कोई उन्हें रोजे की जगह ऐसे खाता-पीता मिलता है उन्हें गिरफ्तार कर लेती है। 12 मार्च 2024 को भी ऐसा ही हुआ। मार्केट प्लेस में तहकीकात करने निकली पुलिस को ऐसे 11 लोग मिले, जिसके पश्चात् तुरंत उन्होंने उनको गिरफ्तार कर लिया। बाद में इन लोगों को एक कसम दिलवाई गई कि वह दोबारा जानबूझकर अपना रोजा नहीं छोड़ेंगे। ये कसम दिलाकर उन्हें छोड़ दिया गया।

वही इन 11 लोगों में 1 मूँगफली बेचने वाली महिला भी सम्मिलित थी। पुलिस की नजर जब उसपर पड़ी तब वो अपने ही सामान से निकालकर कुछ-कुछ खा रही थी। पुलिस ने उसे भी गिफ्तार करके रोजा न तोड़ने की कसम दिलाई। बता दें कि कानो की इस्लामिक पुलिस हिस्बाह ने स्पष्ट कहा है कि उनके यहाँ पर रमजान के वक़्त ऐसा तलाशी अभियान जारी रहेगा। सिर्फ गैर मुस्लिमों को इसमें छूट दी जाएगी कि वो रोजे के वक़्त में खा पी सकते हैं। उन्हें सजा तब मिलेगी जब पता चलेगा कि वो रोजाधारी मुसलमानों के रोजे के वक़्त कुछ पका कर बेच रहे हैं जिससे मुसलमानों को लालच आए।

‘मैं मंत्री नहीं होता तो उसको टुकड़ों में फाड़ देता’, भरी सभा में मंत्री ने PM मोदी को दी धमकी

बंपर डिस्काउंट के साथ मिल रहा है Poco का ये 5G फोन, ऐसे उठाएं फायदा

दिल्ली में 4 मंजिला बिल्डिंग की कार पार्किंग में लगी भयंकर आग, 4 की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -