Share:
'हमें भारत के साथ मिलना है..', PoK के लोगों का प्रदर्शन, पाक सेना पर फूटा गुस्सा
'हमें भारत के साथ मिलना है..', PoK के लोगों का प्रदर्शन, पाक सेना पर फूटा गुस्सा

नई दिल्ली: पाकिस्तान द्वारा अवैध तरीके से कब्ज़ा किए गए कश्मीर (PoK) के सबसे उत्तरी इलाके गिलगित बाल्टिस्तान के लोग बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान के विरुद्ध प्रदर्शन करते हुए भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के साथ मिलाए जाने की मांग कर रहे हैं। महंगाई, बेरोजगारी से तंग आए इस क्षेत्र के लोग पाकिस्तान सरकार की पक्षपाती नीतिओं से तंग आ गए हैं और अब भारत के साथ आने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि दशकों तक पाकिस्तान की सरकारों ने उनके साथ भेदभाव किया और उनके इलाके का शोषण किया।

 

सोशल मीडिया पर प्रदर्शन से संबंधित कई वीडियो भी वायरल हो रहे हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि गिलगित-बाल्टिस्तान (GB) के लोग बड़ी संख्या में सड़कों पर निकलकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग मांग कर रहे हैं कि लद्दाख के कारगिल जिले में सकरदू कारगिल रोड को पुनः खोला जाए। उनकी मांग है कि लद्दाख में उनके जो बाल्टिस्तान के लोग रहते हैं, उन्हें उनके साथ मिलकर रहने दिया जाए। बीते कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे इन लोगों की मांग है कि पाकिस्तानी सरकार ने जो उनकी जमीनों पर अवैध कब्जा किया है, उसे खत्म किया जाए, उनके इलाके में प्राकृतिक संसाधनों के दोहन को रोका जाए। उनकी एक मांग ये भी है कि महंगाई की वजह से वो गेहूं समेत तमाम आवश्यक समानों की खरीद नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए सरकार उन्हें सब्सिडी प्रदान करे। 

 

बता दें कि, पाकिस्तानी सेना गिलगित-बाल्टिस्तान के गरीब लोगों की जमीन और संसाधनों पर जबरदस्ती कब्जे का दावा करती रही है। GB में पाकिस्तानी सरकार और लोगों के बीच भूमि का मुद्दा दशकों से बना हुआ है, मगर 2015 से विवाद और बढ़ा है। स्थानीय लोग दलील देते हैं कि क्योंकि ये इलाका PoK में है, इसलिए भूमि उनकी है। वहीं, प्रशासन का कहना है कि जो भूमि किसी को दी नहीं गई है, वो पाकिस्तान सरकार की है।

विकलांग लोगों के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों से मांगा जवाब

रोड शो के दौरान PM मोदी की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक, अचानक गाड़ी के पास पहुंचा युवक और...

'सेना किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार', आर्मी चीफ का आया बड़ा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -