कोरोना के चलते रद्द हुआ पीएम का बांग्लादेश दौरा
कोरोना के चलते रद्द हुआ पीएम का बांग्लादेश दौरा
Share:

ढाका: हर दिन बढ़ते जा रहा कोरोना वायरस ने लोगों की जिंदगी में कोहराम मचा दिया है. हर तरफ तबाही का मंजर बनता जा रहा है. वहीं इस वायरस ने कई जिंदगियां बर्वाद कर दी है. वहीं बांग्लादेश में कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि के बाद देश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम को टाल दिया गया है. 17 मार्च को आयोजित उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल होना था. जंहा बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को देखते हुए साल भर चलने वाले 'मुजीब वर्ष' के लिए प्रस्तावित समारोह को टाल दिया गया है. नई तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके बारे में विदेशी मेहमानों को सूचना दे दी जाएगी और समारोह में शामिल होने संबंधी उनके फैसले का स्वागत किया जाएगा.

सीएए को लेकर भारत और बांग्लादेश में आया तनाव: मिली जानकारी के अनुसार 5 अक्टूबर, 2019 को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच की द्विपक्षीय वार्ता बहुत सफल रही थी. सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. ऊर्जा आपूर्ति से लेकर विशेष आर्थिक समझौते को लेकर सहमति बनी, लेकिन, इसके तकरीबन दो महीने बाद 11 दिसंबर, 2019 को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पारित होने के बाद से रिश्तों में थोड़ा तनाव आ गया है.

मोदी की हसीना से  द्विपक्षीय मुलाकात होनी थी: जंहा यह भी कहा जा रहा है कि इसके पहले मोदी 17 मार्च 2020 को बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्मशती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे, उनकी शेख हसीना से अलग से द्विपक्षीय मुलाकात भी होनी तय थी. 

मोदी बांग्लादेश को आश्वस्त करते कि सीएए आपको प्रभावित नहीं करेगा: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि मोदी बांग्लादेश को एक बार फिर आश्वस्त करने की कोशिश करते कि सीएए किसी भी तरह से बांग्लादेश को प्रभावित नहीं करेगा. जंहा इस बात का पता चला है कि इसके साथ ही पड़ोसी देश के लिए कुछ दूसरी परियोजनाओं का एलान भी किया जाना था. पांच अक्टूबर की बैठक में जिन द्विपक्षीय परियोजनाओं पर चर्चा हुई थी उसे आगे लागू करने पर भी बात होनी थी.

कोरोना की जांच करने के लिए चीन ने बनाई नई किट

सऊदी अरब के शाही परिवार के 3 लोग हिरासत में, जानें क्या है पूरी वजह

भयानक हादसा: कोरोना संदिग्धों से भरा होटल ढहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -