विचार महाकुंभ में पहुंचेंगे पीएम मोदी, करेंगे समापन

नई दिल्ली : मध्यप्रदेश के उज्जैन में सिंहस्थ 2016 के तहत ग्राम निनौरा में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय वैचारिक महाकुंभ के तहत अंतर्राष्ट्रीय विचार महाकुंभ का समापन 14 मई को होगा। समापन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख तौर पर मौजूद रहेंगे। उनके साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना समेत 5 देशों के प्रतिनिधि भी भागीदारी करेंगे। दूसरी ओर भारत के 4 भिन्न - भिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। समापन समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर के विमानतल से प्रातः 10.30 बजे पहुंचेंगे। यहां से वे प्रातः 10.30 बजे उज्जैन के लिए सड़क मार्ग से निकलेंगे।

यहां वे लगभग 1 घंटे में पहुंचेंगे। प्रातः 11.30 बजे उज्जैन पहुंचने पर विचार महाकुंभ में उनका भव्य स्वागत होगा। वे सिंहस्थ के सार्वभौम अमृत संदेश को जारी करेंगे। यही नहीं वे उज्जैन में संतों - महंतों से चर्चा भी कर सकते हैं। दोपहर को 1.35 बजे तक उज्जैन रहने के बाद वे इंदौर होते हुए दिल्ली में लौट आऐंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मध्यप्रदेश में प्रवास के दौरान सुरक्षा के प्रबंधन किए गए हैं। चप्पे - चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

राज्य के मंत्री नरोत्तम मिश्रा को मिनिस्टर इन वेटिंग के तौर पर नामित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने के दौरान राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस आदि मौजूद रहेंगे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह प्रमुखतौर पर उपस्थित रहेंगे। सत्र की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा की जाएगी। विचार महाकुंभ के अंतिम सम्यक जीवन पर वैचारिक सत्र का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान जहां श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरिसेना और नेता प्रतिपक्ष सम्पंथान मौजूद रहेंगे वहीं भूटान के मंत्री डी एनन थुंगवेल, नेपाल के पूर्व कार्यवाहक प्रधानमंत्री खिलराज रेग्मी, बांग्लादेश के सांसद साधनचंद्र मजूमदार और मलेशिया दातो एसक देवगनी प्रमुख तौर पर शामिल रहेंगे। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -