मोदी-ओबामा एक बार फिर मिलेंगे चीन में, दिखाएंगे दोस्ती की झलक
मोदी-ओबामा एक बार फिर मिलेंगे चीन में, दिखाएंगे दोस्ती की झलक
Share:

नई दिल्ली : जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक औऱ मुलाकात होने वाली है। यह मुलाकात जी-20 सम्मिट के दौरान चीन में होगी। 4-5 सितंबर को दोनों देशों के नेता उसी न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप की सदस्यता के बारे में बात कर सकते है, जिसका चीन विरोध करता आया है। मोदी-ओबामा के बीच होने वाली यह 8वीं मुलाकात उनके संबंधों को अधिक बेहतर बनाएगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इस मुलाकात से पहले दोनों नेता आर्थिक व रक्षा संबंधों पर भी चर्चा करेंगे। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच तब तय की गई जब अमेरिका के डिप्टी नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर एडवाले वाली अडेयेमो दो दिन की भारत यात्रा पर आए थे।

अडेयमो ने वित मंत्री अरुण जेटली व बिजली मंत्री पीयूष गोयल के अलावा विदेश मंत्रालय व प्रखानमंत्री कार्यालय के कई अधिकारियों से भी मुलाकात की थी। दरअसल मोदी औऱ ओबामा की यह मुलाकात इसलिए जरुरी मानी जा रही है, क्यों कि हाल ही में हेग अदालत द्वारा साउथ चाइना सी के मामले में चीन के खिलाफ फैसला सुनाया गया था। जिस पर चीन ने फैसला मानने से इंकार कर दिया था।

दूसरी ओर चीन बार-बार भारत की एनएसजी सदस्यता का विरोध करता आया है। ऐसे में दोनों नेता इन मसलों पर बात कर सकते है। हाल ही में अमेरिका में डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में जब ओबामा पहुंचे थे, तो वहां उनके सफर को संबोधित करने वाला एक वीडियो दिखाया गया था, जिसमें दुनियाभर से केवल मोदी ही ओबामा के साथ नजर आए थे। बीते दिनों व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव एरिक शुल्ज ने भी कहा था कि दोनों नेताओं के बीच दोस्ती का संबंध है। दोनों साथ मिलकर कई परियोजनाओं पर काम कर रहे है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -