कच्छ के रण में पीएम व पुलिस साथ-साथ करेंगे योग
कच्छ के रण में पीएम व पुलिस साथ-साथ करेंगे योग
Share:

नई दिल्ली : पूरी दुनिया में योग का डंका बजाने वाले पीएम मोदी अब रण ऑफ कच्छ में सेना के जवानों के साथ योग करेंगे। पुलिस महानिदेशक कार्यक्रम IB द्वारा आयोजित की जा रही है, जिसमें पीएम मोदी शिरकत करेंगे। इसका कारण है कि पुलिस हमेशा तनाव में रहती है और बड़ी संख्या में पुलिस बल फिट नही है। इन दोनो ही परेसानी से निजात पाने का एक ही उपाय है- योग। इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी ने तय किया है कि इस बार सम्मेलन में सभी पुलिस वाले योग करेंगे।

इस बाबत IB ने सभी हिस्सा लेने वाले पुलिस कर्मियों को साथ में ट्रैक सूट लाने का निर्देश दिया है। कार्यक्रम 19 व 20 दिसंबर को होगा जहाँ प्रातः सुबह 6 बजे से 7.30 बजे तक सभी योग करेंगे। पुरुष व महिला कर्मी अलग-अलग योग करेंगे। कहा गया है कि जिस किसी भी ऑफिसर की पत्नी इस सम्मेलन में भाग ले रही है, उन्हें भी योग करना होगा। गुजरात के डीजीपी पी सी ठाकुर ने बताया कि हमने 5 योग शिक्षक नियुक्त किए है, जो पुलिस को योग की शिक्षा देंगे।

इस सम्मेलन के लिए ड्रेस कोड भी जारी किया गया है। पत्र लिखकर सभी अफसरों को कहा गया है कि वे सिर्फ फॉर्मल वियर ही पहनें। पुरुषों के लिए ड्रेस कोड है ब्लू ब्लेज़र और बंद गला, जबकि महिलाओं के लिए साड़ी पहनना जरूरी है। हालांकि इसे लेकर कई महिला अफसर कुछ नाराज हैं, क्योंकि उनका कहना है कि सभी महिलाएं साड़ी नहीं पहनतीं और सलवार कमीज भी फॉर्मल ही है। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि वे कच्छ में सूर्योदय या सूर्यास्त जरुर देखें। इसके लिए भी मैकेनिज्म तैयार किया जा चुका है।

पाकिस्तानी सीमा से 170 किमी दूर इस बैठक के लिए कच्छ में 650 टेंट लगाए जा रहे है। जिसमें 50 डीजीपी औऱ देश भर से करीब 300 ऑफिसर भाग ले रहे है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब पीएम अधिकारियों के साथ ढाई दिन का समय बिताएंगे। इससे पहले तक प्रधानमंत्री आते थे औऱ भाषण व कुछ देर रुककर चले जाते थे। लेकिन इस बार देश की आंतरिक सुरक्षा से लेकर, चरमपंथ, ISIS से ख़तरा, सोशल मीडिया की चुनौती और तटीय सुरक्षा को लेकर सेशन प्लान किए गए हैं। सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक प्रधानमंत्री अलग-अलग सेशन में हिस्सा लेंगे।

पिछली बार यह सम्मेलन गुवाहाटी में हुआ था। इस पूरे सम्मेलन में जो सबसे अच्छी बात है वो ये है कि इस दौरान केवल शाकाहारी भोजन परोसे जाएंगे। ड्रिंक के लिए शराब की भी कोई व्यवस्था नही है, क्यों कि गुजरात ड्राई स्टेट है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -