कोलकाता में कल से शुरू होगा विज्ञान महोत्सव, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी
कोलकाता में कल से शुरू होगा विज्ञान महोत्सव, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मंगलवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। इस बात की आधिकारिक जानकारी रविवार को IISF के आयोजकों ने दी है। केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विभागों और विज्ञान भारती द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाला यह वार्षिक महोत्सव आठ नवंबर तक जारी रहेगा।

IISF-2019 में देश-विदेश के लगभग 12 हजार प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। विज्ञान महोत्सव की मुख्य गतिविधियां मुख्य रूप से कोलकाता के विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर और साइंस सिटी में आयोजित की जा रही हैं। महोत्सव के दौरान कुछ कार्यक्रम कोलकाता के सत्यजित रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, बोस इंस्टीट्यूट और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायलॉजी में भी आयोजित होंगे।

IISF-2019 के दौरान 28 से अधिक अलग अलग प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। विज्ञान महोत्सव का एक मुख्य आकर्षण छात्र विज्ञान गांव (स्टूडेंट साइंस विलेज) है, जिसमें देश के अलग अलग हिस्सों के करीब 2500 स्कूली विद्यार्थियों को आमंत्रित किया गया है। इन छात्रों को संसद सदस्यों ने अपने संसदीय क्षेत्रों में पीएम मोदी, सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत चुने गए गांवों से नामांकित किया है। छात्र विज्ञान गांव में हिस्सा लेने के लिए प्रत्येक संसद सदस्यों को पांच छात्रों और एक शिक्षक को नामांकित किया गया है।

महाराष्ट्र में सत्ता को लेकर संघर्ष जारी, भाजपा नेता बोले- हम दोबारा चुनाव के लिए तैयार

RCEP के खिलाफ देशभर के किसानों ने खोला मोर्चा, कहा- बर्बाद हो जाएगा दूध उद्योग

योगी के मंत्री पर कुमार विश्वास ने कसा तंज, कहा- इन्हे नोबल क्यों नहीं दिया जाता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -