पीएम मोदी बोले- कोरोना से लड़कर आगे बढ़ेगा भारत, आपदा को अवसर में बदलेगा
पीएम मोदी बोले- कोरोना से लड़कर आगे बढ़ेगा भारत, आपदा को अवसर में बदलेगा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्राइवेट सेक्टर के लिए 41 कोल ब्लॉक्स की नीलामी की प्रक्रिया की शुरुआत की. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश कोरोना से लड़ेगा भी और आगे भी बढ़ेगा. हिंदुस्तान इस बड़ी आपदा को अवसर में बदलेगा. इस संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत होने का सबक सिखाया है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आत्मनिर्भर भारत यानि देश इम्पोर्ट पर अपनी निर्भरता कम करेगा. आत्मनिर्भर भारत यानि भारत इम्पोर्ट पर खर्च होने वाली लाखों करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा बचाएगा. आत्मनिर्भर भारत यानि भारत को बाहर से अधिक चीज़ें आयात न करना पड़े, इसके लिए वो अपने ही देश में साधन और संसाधन बनाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज ऊर्जा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है. महीने भर के अंदर ही, हर ऐलान, हर रिफॉर्म्स, चाहे वो कृषि सेक्टर में हो, चाहे सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्योग के क्षेत्र में हो या फिर अब कोल और खनन के सेक्टर में हो, तेजी से जमीन पर उतर रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये दर्शाता है कि देश इस आपदा को अवसर में बदलने के लिए कितना गंभीर है. आज हम केवल प्राइवेट सेक्टर्स के लिए कोल ब्लॉक के लिए नीलामी शुरु नहीं कर रहे हैं, बल्कि कोल सेक्टर को दशकों के लॉकडाउन से भी बाहर निकाल रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक सशक्त माइनिंग और मिनरल सेक्टर के बगैर आत्मनिर्भर भारत संभव नहीं है, क्योंकि मिनरल्स और माइनिंग हमारी इकॉनमी के महत्वपूर्ण पिलर्स हैं. इन रिफॉर्म्स के बाद अब कोल प्रोडक्शन, पूरा कोल सेक्टर भी एक तरह से आत्मनिर्भर हो पाएगा.

चीन के दावों पर विदेश मंत्रालय ने कही यह बात

चीनी सैनिकों से हुई झड़प में शहीद हुए जवानों के नाम आए सामने, सबसे ज्यादा बिहार रेजिमेंट के

मात्र 20 मिनट में कोरोना का परिणाम सामने ला देती है यह टेस्टिंग किट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -