मात्र 20 मिनट में कोरोना का परिणाम सामने ला देती है यह टेस्टिंग किट
मात्र 20 मिनट में कोरोना का परिणाम सामने ला देती है यह टेस्टिंग किट
Share:

लॉकडाउन और कोरोन संक्रमण के बीच हैदराबाद के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ता ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाला कोविड-19 टेस्ट विकसित किया है जो बजट में काम कर सकता है. अभी जहां कोविड-19 टेस्ट के परिणाम के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना होता है वहीं इस टेस्ट किट से 20 मिनट में परिणाम सामने आ जाएगा. हैदराबाद के ESIC मेडिकल कॉलेज में इसका परीक्षण किया गया. इसके जरिए होने वाले एक टेस्ट की कीमत करीब 600 रुपया है. वहीं इस किट के अधिक प्रोडक्शन होने पर कीमतों में और भी कमी हो जाएगी जो 350 रुपये तक हो सकती है.

यहां पर कोरोना को मिटाने के लिए बनाया जा रहा सबसे बड़ा सुविधा केंद्र

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस टेस्ट किट को कहीं भी ले जाना आसान है साथ ही इसे ले जाने में भी काफी कम समय लगेगा. इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें की जरूरत नहीं है. IIT हैदराबाद के इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर शिव गोविंद सिंह की अगुवाई वाली टीम द्वारा इस किट को विकसित किया गया. इस प्रोजेक्ट को विकसित करने में डॉक्टर सूर्यस्नाता त्रिपाठी पत्ता सुप्रजा के अलावा शिव गोविंद सिंह की रिसर्च टीम में शामिल अन्य छात्रों ने भी मदद की. इसी टीम ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल की भी खोज की है ताकि लिए जाने वाले फैसले की त्रुटियां कम हो सके. अब वे ICMR से बड़ी मात्रा में टेस्ट किट की प्रोडक्शन  के लिए अनुमति मांग रहे हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि डिवाइस के लिए पेटेंट भी फाइल करेंगे. 

चीन के खिलाफ जनता में फूटा गुस्सा, विरोध में चीनी सामानों की हुई दुरदर्शा

इसके अलावा चीन के वुहान शहर में पिछले साल के अंत में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था जिसने मार्च तक महामारी का रूप ले लिया. इसके लिए अब तक किसी तरह का टीका या दवा विकसित नहीं किया गया है.  हालांकि दुनिया भर के तमाम देशों में इस घातक वायरस के खिलाफ टीका विकसित करने में वैज्ञानिक जुटे हैं.

'इंडियाज बेस्ट डांसर' की जज मलाइका अरोड़ा की फीस में क्या सच में होगी कटौती

​गहलोत सरकार को गिराने की हो रही साजिश, आलाकमान को भेजे गए

सबूतपीएम मोदी ने अपनाया कड़ा रूख, सर्वदलीय बैठक के बाद चीन को मिल सकता है मुंहतोड़ जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -