बुद्ध पूर्णिमा: आज जयंती समारोह में शिरकत करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'बुद्ध पूर्णिमा' के अवसर पर दिल्ली में पीएम मोदी बुद्ध जयंती समारोह का उद्धाटन करेंगे, इस कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय और इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कन्फेडरेशन (आईबीसी) साथ मिलकर कर रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने देशवासियों को भगवान बुद्ध के जन्मदिवस 'बुद्ध पूर्णिमा' की बधाई दी. 

इस समारोह से पहले पीएम मोदी  पवित्र अवशेषों के दर्शन करेंगे, जिन्हे आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, विशेष तौर से राष्ट्रीय संग्रहालय से इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम लाया गया है. उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने 2015 में बुद्ध पूर्णिमा को राष्ट्रिय पर्व के रूप में बनाने की घोषणा की थी. इसी तर्ज पर आज पीएम मोदी दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

इससे पहले पीएम मोदी ने मन की बात में भी देशवासियों को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई दी थी, उन्होंने कहा था कि भगवान बुद्ध के उपदेश 21वीं सदी में बहुत ही प्रासंगिक हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर भगवान बुद्ध की शिक्षा से बहुत प्रभावित थे. पीएम मोदी ने भगवाग बुद्ध के दर्शन की अपनी कुछ तस्वीरें भी ट्विटर पर शेयर की हैं. उन्होंने तस्वीरों के साथ लिखा है कि मुझे अलग-अलग मौकों पर भगवान बुद्ध के दर्शन के मौके मिले.

बुद्ध पूर्णिमा: शांति और त्याग की मिसाल गौतम बुद्ध

बुद्ध पूर्णिमा: दलितों ने चुना 'बुद्धम शरणं गच्छामि'

बालक सिद्धार्थ से महात्मा गौतम बुद्ध बनने तक की दास्तान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -