PM मोदी ने कहा : ट्रिपल तलाक पर न हो राजनीति
PM मोदी ने कहा : ट्रिपल तलाक पर न हो राजनीति
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में बसव जयंती पर आयोजित समारोह में उपस्थितों को संबोधित करते हुए कहा कि ट्रिपल तलाक पर राजनीति नहीं होना चाहिए। मुस्लिम समाज से महिलाऐं ट्रिपल तलाक के खिलाफ सामने आ रही हैं। समाज में से ही ऐसे लोग निकल कर सामने आते हैं जो कि विभिन्न परंपराओं को तोड़ते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बसवेश्वर को याद करते हुए कहा कि बसवा ने 12 वीं सदी में ही समाज में व्याप्त बुराईयों का विरोध किया था।

उन्होंने कहा कि सामाजिक व्यवस्था में समय के ही साथ कई तरह की समस्याऐं आती हैं मगर ये परेशानियां हमारी पहचान नहीं हैं बल्कि हमारी पहचान है इन परेशानियों का सामना करने की शक्ति। समस्या से निपटने की क्षमता ही हमारी पहचान है। भारत का इतिहास जुल्म और गुलामी सहने का नहीं है। उन्होंने उपस्थितों से कहा कि बसवा 12वीं सदी के लोकप्रिय दार्शनिक और समाजसुधारक थे।

उन्होंने समाजसुधार के कई कार्य किए। भगवान बसवेश्वर ने एक ऐसी व्यवस्था दी जिसमें विभिन्न जाति के लोग भले ही गरीब हों अपने विचार रख सकते थे। उन्होंने सत्याग्रह का संदेश दिया था। उन्होंने वचन पुस्तक के डिजीटल स्वरूप का लोकार्पण किया। इसका 23 भाषाओं में अनुवाद हुआ है। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भगवान बसवेश्वर ने समाज के सशक्तिकरण की बात कही थी।

उन्होंने कहा कि इस देश में समाज के भीतर से ही ताकतवर लोग निकलते हैं जो कि विभिन्न परंपराओं को तोडते हैं। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज से भी ऐसे लोग सामने आऐंगे जो मुस्लिम बेटियों के साथ जो गुजर रही है उससे निजात दिलवाऐंगे। उन्होंने कहा कि सदियों पहले ही बसव ने कहा था कि किसी भी जाति का व्यक्ति हो उसके साथ भेदभाव न हो। प्रत्येक का सम्मान हो जाति प्रथा और छुआ छूत जैसी बुराई न हो। सभी को समान अधिकार मिले इस बात का बसवा समर्थन करते थे।

शौहर ने दोस्तों के साथ सम्बन्ध न बनाने पर बीवी को दिया तलाक़

हिमाचल में केंद्र बढ़ाएगा पर्यटन प्रोजेक्ट

कश्मीर मुठभेड़ में शहीद कैप्टन की माँ ने मोदी से की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -