मोदी ने की ओबामा से मुलाकात, कहा- जिम्मेदारी निभाएं डेवलप्ड कंट्रीज
मोदी ने की ओबामा से मुलाकात, कहा- जिम्मेदारी निभाएं डेवलप्ड कंट्रीज
Share:

पेरिस. फ्रांस की राजधानी पेरिस में जलवायु परिवर्तन को लेकर चल रहे सम्मलेन में सोमवार को भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एन्वायर्नमेंट को बचाने की जिम्मेदारी डेवलप्ड कंट्रीज को निभानी चाहिए। जानकारी दे की इससे पहले मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। ऐसा माना जा रहा है की इस मुलाकात में दोनों दिग्गज नेताओ की सोलर एनर्जी के मुद्दे को लेकर चर्चा हुई।

बताते चले की मोदी के पीएम बनने के बाद यह दोनों नेताओं ने छठी बार मुलाकात की। गौरतलब है की इससे पहले सितंबर माह में यूएन जनरल असेंबली के दौरान अमेरिकी में दोनों नेता के बीच मुलाकात हुई थी। पेरिस समिट में शामिल होने के बाद पीएम मोदी नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

समिट में क्या बोले नरेंद्र मोदी?

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, हमें कार्बन इमिशन को कम करना पड़ेगा, और साथ ही साथ बताया की 2030 तक भारत की योजना 30-35 फीसदी कम कार्बन इमिशन की है। पर्यावरण संतुलन को लेकर भारत गंभीर है। इसके तहत ग्लोबल पार्टनरशिप भी जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए क्लीन एनर्जी का प्रयास करेगा। भारत का लक्ष्य 2022 तक 175GW एनर्जी का है।

पीएम मोदी ने गरीबी को देश का एक बहुत बड़ा हिस्सा बताते हुए कहा की, यह हिस्सा सूरज डूबने के बाद अंधेरे में जीवन जी रहा है। उन्हें अपने घरों में उजाले और भविष्य को बेहतर बनाने के लिए एनर्जी की आवश्यकता है क्योंकि सबसे ज्यादा दुष्परिणाम उन्हें ही झेलना पड़ता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -