गुरु पर्व पर बोले PM-  जब पाप औऱ जुल्म की तलवार लेकर 'बाबर' काबुल से आया तो...
गुरु पर्व पर बोले PM- जब पाप औऱ जुल्म की तलवार लेकर 'बाबर' काबुल से आया तो...
Share:

अहमदबाद: गुजरात के कच्छ में स्थित गुरुद्वारा लखपत साहिब में आज गुरु नानक देव जी का गुरुपर्व पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि करतारपुर गलियारे का दशकों पुराना इंतजार हमने ख़त्म किया. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में अफगानिस्तान से पूरे आदर के साथ गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप भारत लाने में हम कामयाब रहे हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका ने कुछ माह पूर्व भारत को 150 से अधिक ऐतिहासिक अमानत लौटाईं. इसमें एक छोटी तलवार भी थी. जिस पर फारसी में गुरुगोबिंद सिंह जी का नाम अंकित है. इन चीजों को वापस लाने का सौभाग्य भी हमारी सरकार को मिला. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे सिख गुरुओं ने भारतीय समाज का मनोबल बढ़ाया है. गुरु नानक देव जी और हमारे पूज्य गुरुओं ने देश की चेतना के साथ ही देश की सुरक्षा भी की. जब देश जात पात के नाम पर कमजोर पड़ रहा था, उस समय गुरुनानक देव जी ने कहा था कि सभी में भगवान के प्रकाश को देखें. किसी की जाति से उसकी पहचान नहीं होती. 

समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब विदेशी आक्रांता तलवार की बल पर भारत की सत्ता और संपत्ति को हथियाने में लगे थे, तब गुरुनानक देव जी ने कहा था कि पाप औऱ जुल्म की तलवार लेकर बाबर काबुल से आया है. वह जोर औऱ जुल्म से हिंदुस्तान की हुकूमत का कन्यादान मांग रहा था. पीएम मोदी ने कहा कि औरंगज़ेब के विरुद्ध गुरु तेग बहादुर का शौर्य और उनका बलिदान हमें सिखाता है कि आतंक और मजहबी कट्टरता से देश कैसे लड़ता है. इसी प्रकार दशम गुरु गुरुगोबिन्द सिंह जी का जीवन भी पग-पग पर तप और बलिदान का एक जीती जागती मिसाल है. 

क्रिकेट को अलविदा कह भज्जी बोले- 'दूसरा चैप्टर शुरू हो रहा है..', क्या कांग्रेस का दामन थामेंगे ?

'समाजवादी इत्र' से फैली भ्रष्टाचार की बू, IT के छापे में मिले 150 करोड़ कैश.. अखिलेश ने किया था लॉन्च

हरीश रावत ने पहले भी कहा था- चुनाव नहीं लडूंगा, लेकिन फिर लड़े: हरक सिंह रावत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -