अगस्त की इस तारीख को MP आएँगे PM मोदी, संत रविदास मंदिर का करेंगे भूमि-पूजन
अगस्त की इस तारीख को MP आएँगे PM मोदी, संत रविदास मंदिर का करेंगे भूमि-पूजन
Share:

भोपाल: पीएम नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को सागर आएँगे। इसको लेकर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रसन्नता और आनंद का विषय है कि पीएम नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को सागर में संत शिरामणि रविदास महाराज के मंदिर निर्माण का भूमि-पूजन करेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में पौध-रोपण के पश्चात् मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा में यह खबर दी। 

सीएम ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी अद्भुत संत थे। भारतीय संस्कृति और जीवन मूल्यों तथा विशेषकर "सियाराम मैं सब जग जानी" के भाव को मानकर संत रविदास ने न सिर्फ भक्ति अपितु सेवा का भी एक नया इतिहास रचा। "ऐसा चाहूँ राज मैं जहाँ मिलै सबन को अन्न-छोट बड़ो सब सम बसै, रैदास रहै प्रसन्न" और "मन चंगा तो कठौती में गंगा", "प्रभुजी तुम चंदन हम पानी-जाकी अंग-अंग बास समानी"- प्रभु जी तुम घन बन हम मोरा, जैसे चितवत चंद चकोरा- प्रभु जी तुम दीपक हम बाती-जाकी जोति बरै दिन राती" जैसे समरसता के अद्भुत संदेशों और अपने सेवाभाव से संत रविदास जी ने ऐसे भाव का सृजन किया जिससे कई राजा-रानी उनके शिष्य बने।

सीएम शिवराज ने कहा कि संत रविदास सामाजिक समरसता के अग्रदूत थे। राज्य सरकार सागर में उनका एक भव्य स्मारक बनाने जा रही है। संत रविदास जयंती पर मैंने इस आशय का ऐलान किया था, यह ऐलान अब साकार हो रहा है। राज्य के अलग-अलग पाँच जगहों से आज पाँच यात्राएँ आरंभ हो रही हैं। गाँव की मिट्टी और नदियों का जल एकत्रित करते हुए तथा सामाजिक समरसता का संदेश देते हुए यह यात्राएँ सागर पहुँचेंगी। सीएम शिवराज ने कहा कि वे सिंगरौली से यात्रा प्रारंभ करेंगे। सिंगरौली के साथ-साथ ये यात्राएँ धार, श्योपुर, बालाघाट और नीमच से भी शुरू हो रही हैं।

RJD मंत्री के विभाग में क्यों रद्द किए ट्रांसफर? CM नीतीश ने किया खुलासा

इस पेड़ पर सालाना 12 लाख रुपए क्यों खर्च करती है मध्य प्रदेश सरकार ?

कीटनाशकों पर अब तक प्रतिबंध क्यों नहीं लगाया ? केंद्र सरकार पर सख्त हुई सुप्रीम कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -