21 अप्रैल को राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, लाल किले से 400वें प्रकाश पर्व पर देंगे संदेश
21 अप्रैल को राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, लाल किले से 400वें प्रकाश पर्व पर देंगे संदेश
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 21 अप्रैल को सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. संस्कृति मंत्रालय की तरफ से सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी के संबोधन के बारे में जानकारी दी गई है. माना जा रहा है कि इस दिन पीएम मोदी पूरे विश्व के सिख समुदाय के लोगों को खास संदेश दे सकते हैं. 

इससे पहले 9 जनवरी को पीएम मोदी ने सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी. गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि उनका जीवन और संदेश लाखों लोगों को ताकत प्रदान करता है. पीएम मोदी ने कहा था कि उन्हें हमेशा इस बात की खुशी रहेगी कि उनकी सरकार को गुरु गोबिंद सिंह का 350वां प्रकाश उत्सव (जयंती) मनाने का मौका मिला. 

बता दें कि गुरु तेग बहादुर सिखों के 9वें गुरु थे. अमृतसर में जन्मे गुरु तेग बहादुर गुरु हरगोविन्द जी के पांचवी संतान थे. 8वें गुरु हरिकृष्ण राय जी के देहांत के बाद इन्हें 9वां गुरु बनाया गया था. इन्होंने आनन्दपुर साहिब का निर्माण कराया और ये वहीं रहने लगे थे. गुरु तेग बहादुर बचपन से ही बेहद बहादुर, निर्भीक स्वभाव के और आध्यात्मिक रुचि वाले थे. गुरु तेग बहादुर ने केवल 14 सालों की आयु में अपने पिता के साथ मुगलों के हमले के खिलाफ हुए युद्ध में उन्होंने अपने शौर्य का परिचय दिया. उनकी अद्भुत वीरता से प्रभावित होकर उनके पिता ने उनका नाम तेग बहादुर यानी तलवार के धनी रख दिया था. उन्होंने मुगल शासक औरंगजेब की तमाम कोशिशों के बाद भी इस्लाम धारण नहीं किया और तमाम अत्याचारों का पूरी दृढ़ता से सामना किया. औरंगजेब ने उन्हें इस्लाम स्वीकार करने के लिए कहा, तो गुरु साहब ने कहा शीश कटा सकते हैं केश नहीं.

मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने आदिवासी नेता को मार डाला, छत्तीसगढ़ की घटना

'जहांगीरपुरी हिंसा में बाहर से भी आए थे दंगाई...', दिल्ली पुलिस की जांच में बड़ा खुलासा

खंडवा में आधी रात जल उठी 7 दुकानें, पीड़ित बोले- साजिश के तहत लगाई गई आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -