गुरु पर्व पर आयोजित समारोह को संबोधित करेंगे PM मोदी, गुरु नानक को करेंगे नमन
गुरु पर्व पर आयोजित समारोह को संबोधित करेंगे PM मोदी, गुरु नानक को करेंगे नमन
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी कल शनिवार को सिखों के पहले गुरु नानक देव के 552वें प्रकाश पर्व के मौके पर गुजरात के कच्छ स्थित लखपत साहिब गुरुद्वारे में आयोजित हो रहे गुरु पर्व समारोहों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने शुक्रवार को एक बयान में जानकारी दी है कि प्रति वर्ष 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक गुजरात के सिख लखपत साहिब गुरुद्वारे में गुरु नानक देव जी का गुरु पर्व मनाते हैं.

PMO के बयान के अनुसार, 'पीएम मोदी 25 दिसंबर को दोपहर लगभग 12:30 बजे गुजरात के कच्छ में स्थित गुरुद्वारा लखपत साहिब में गुरु नानक देव जी के गुरु पर्व समारोहों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करेंगे. गुरु नानक देव जी अपनी यात्रा के दौरान लखपत में ठहरे थे. गुरुद्वारा लखपत साहिब में उनकी कुछ अहम वस्तुएं रखी हुई हैं, जैसे खड़ाऊं और पालकी सहित पांडुलिपियां और गुरुमुखी लिपि.' PMO के मुताबिक, वर्ष 2001 में आए भूकंप से इस गुरूद्वारे को भी नुकसान पहुंचा था और गुजरात के सीएम के पद पर रहते हुए भी नरेंद्र मोदी ने बाद में बगैर देरी किए इसका मरम्मत कराया था.

बता दें कि गुरु नानक देव के जन्मदिन को सिख लोग प्रकाश पर्व के रूप में मानते हैं. इस बार उनका 552वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को सिखों के पहले गुरु और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा था कि निष्पक्ष, करूणामयी और समावेशी समाज का गुरु का दृष्टिकोण आज भी हमें प्रेरित करता है. इसी दिन उन्होंने कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था.

बीच नदी में लगी आग..जलकर मर गए 39 लोग, 100 से ज्यादा घायल अस्पताल में भर्ती

हरभजन सिंह के वो 3 दमदार रिकॉर्ड, जिन्हे तोड़ना किसी भी गेंदबाज़ के लिए मुश्किल

गुजरात में बॉयलर फटा, 4 लोगों की दर्दनाक मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -