Share:
दुबई दौरे पर जा रहे पीएम मोदी, वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के उद्घाटन सत्र को करेंगे संबोधित
दुबई दौरे पर जा रहे पीएम मोदी, वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के उद्घाटन सत्र को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली: विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने आज गुरुवार (30 नवंबर) को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और शुक्रवार को दुबई में तीन उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के लिए पीएम मोदी की यूएई यात्रा पर मीडिया ब्रीफिंग के दौरान क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के उद्घाटन सत्र में अपना संबोधन देंगे।

विनय क्वात्रा ने कहा कि, "वह कल शाम को भारत लौटने से पहले कल, 1 दिसंबर को शिखर सम्मेलन कार्यक्रमों में भाग लेंगे... COP28 में प्रधान मंत्री की भागीदारी के संदर्भ में, वह विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में अपना संबोधन देंगे। उनके अलावा COP28 को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री तीन उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे, जिनमें से दो की सह-मेजबानी भारत द्वारा की जा रही है। भारत और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाने वाला पहला उच्च स्तरीय कार्यक्रम ग्रीन क्रेडिट पहल का शुभारंभ है।“

भारत और स्वीडन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित लीडआईटी 2.0 के लॉन्च पर बोलते हुए, विदेश सचिव ने कहा कि यह दूसरा साइड इवेंट 2019 में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भारत और स्वीडन द्वारा शुरू की गई एक संयुक्त पहल थी। उन्होंने आगे कहा कि यह पहल उद्योग को शुद्ध शून्य उत्सर्जन में बदलने में तेजी लाने के उद्देश्य से निर्णय निर्माताओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देती है।

उन्होंने कहा कि, "भारत और स्वीडन द्वारा सह-आयोजित दूसरा कार्यक्रम लीडआईटी 2.0 का लॉन्च है, जो अनिवार्य रूप से ऊर्जा परिवर्तन के लिए एक नेतृत्व समूह है। यह 2019 में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भारत और स्वीडन द्वारा शुरू की गई एक संयुक्त पहल थी। यह यह पहल सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र दोनों को एक साथ लाने वाले निर्णय निर्माताओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देती है, जिसका उद्देश्य उद्योग में शुद्ध शून्य उत्सर्जन में परिवर्तन को तेज करना है।"

विनय क्वात्रा ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी "ट्रांसफॉर्मिंग क्लाइमेट फाइनेंस" नामक एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में भी भाग लेंगे, जिसे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) द्वारा आयोजित किया जाना है। उन्होंने कहा कि, "प्रधानमंत्री एक अन्य उच्च-स्तरीय कार्यक्रम में भी भाग लेंगे, जिसका शीर्षक "ट्रांसफॉर्मिंग क्लाइमेट फाइनेंस" है, जिसे COP28 - संयुक्त अरब अमीरात के अध्यक्ष द्वारा आयोजित किया जाना है।"

ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट के लिए अभी करना होगा इंतज़ार, वाराणसी कोर्ट ने ASI को दी 10 दिन की मोहलत

केरल की विजयन सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, कन्नूर यूनिवर्सिटी के VC के तौर पर डॉ आर गोपीनाथ की नियुक्ति रद्द

शिक्षक भर्ती घोटाला: बंगाल में 7 ठिकानों पर CBI की रेड, एक साल से जेल में हैं ममता सरकार के पूर्व शिक्षा मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -